Move to Jagran APP

दिल्ली में काटे गए 15 लाख के ताबड़तोड़ चालान, मचा हड़कंप; भूलकर भी न करें ये गलतियां

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों के ताबड़तोड़ चालान काटे गए। बताया गया कि वायु प्रदूषण को लेकर एनडीएमसी ने 15 लाख रुपये के 30 चालान किए हैं। ऐसे में अगर आपने भी यह गलती की तो आपका भी चालान काटा जा सकता है। पढ़िए आखिर राजधानी में लोगों को किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा।

By Nimish Hemant Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:05 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एनडीएमसी द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं। जागरण फोटो

जागरण संवाददात, नई दिल्ली। Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एनडीएमसी द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं। जिसमें निरीक्षण, पर्यवेक्षण और कार्रवाई की निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों द्वारा उल्लंघनकर्ताओं का चालान भी किया जा रहा है।

वहीं, दिल्ली में ताबड़तोड़ चालान काटे जाने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में अगर कोई भी निमयों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई होगी।

एनडीएमसी के निदेशक (ईबीआर) के नियंत्रण में अधिकारियों की एक टीम ने निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया है। धूल प्रदूषण के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों के अनुसार 15 लाख रुपये के 30 चालान किए।

पढ़ें मुख्य बातें-

  • राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के दिशा-निर्देशों पर किए गए चालान
  • दिल्ली में 15 लाख रुपये के 30 चालान किए गए हैं
  • एमआरएस द्वारा प्रतिदिन औसतन 227 किमी की सफाई की जाती है।
  • एनडीएमसी ने 5000 लीटर से 10 हजार लीटर की क्षमता वाले 20 वाटर टैंकर तैनात किए हैं।
  • एनडीएमसी ने बिना धूल उड़ाए सफाई के लिए जीपीएस ट्रैकिंग के साथ दो शिफ्टों में छह मैकेनिकल रोड स्वीपर (एमआरएस) तैनात किए हैं।
  • पालिका केंद्र में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र से उस पर निगरानी की जा रही है।

इसी तरह कूड़ा-कचरा, एकल उपयोग प्लास्टिक, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सार्वजनिक स्थान पर कचरे या सूखे पत्तों को जलाने के लिए 290 उल्लंघनकर्ताओं को 48,747 रुपये के चालान जारी किए।

वहीं, एनडीएमसी के एक अधिकारी के अनुसार एनडीएमसी ने बिना धूल उड़ाए सफाई के लिए जीपीएस ट्रैकिंग के साथ दो शिफ्टों में छह मैकेनिकल रोड स्वीपर (एमआरएस) तैनात किए हैं।ॉ

प्रतिदिन औसतन 227 किमी की जाती है सफाई

इन एमआरएस द्वारा प्रतिदिन औसतन 227 किमी की सफाई की जाती है। सभी एवेन्यू सड़कों की प्रतिदिन या वैकल्पिक दिनों पर यांत्रिक रूप से सफाई की जा रही है। पालिका केंद्र में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र से उस पर निगरानी की जा रही है।

यह भी पढ़ें- IPL 2025: बदानी हो सकते हैं दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच, इन पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं फ्रेंचाइजी

इसी तरह नई दिल्ली क्षेत्र में हवा और पर्यावरण में धूल के कणों को कम करने के लिए एनडीएमसी की सड़कों पर आठ मोबाइल एंटी-स्मॉग गन चलाई जा रही हैं। साथ ही एक स्टैटिक एंटी-स्मॉग गन का इस्तेमाल पंडित पंत मार्ग पर किया जा रहा है।

कचरा जलाने की जगहों का किया जा रहा निरीक्षण

एनडीएमसी ने 5000 लीटर से 10 हजार लीटर की क्षमता वाले 20 वाटर टैंकर तैनात किए हैं। स्वास्थ्य विभाग की 14 टीमें दिन के समय सर्कल-वार तैनात की गई हैं, जो कचरा जलाने की जगहों का निरीक्षण कर रही है।

यह भी पढ़ें- भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस संजीव खन्ना, महज छह महीने का होगा कार्यकल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।