Move to Jagran APP

Coronavirus: एम्स ट्रॉमा सेंटर में कोरोना से अब तक पांच मौत, वेंटीलेटर पर 8 और मरीज

डॉक्टर कहते हैं कि जिन मरीजों में संक्रमण अधिक फैल रहा है उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत हो रही है।

By Neel RajputEdited By: Updated: Fri, 01 May 2020 04:21 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus: एम्स ट्रॉमा सेंटर में कोरोना से अब तक पांच मौत, वेंटीलेटर पर 8 और मरीज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एम्स ट्रॉमा सेंटर में कोरोना से अब तक पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। एम्स के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि सभी गंभीर अवस्था में भर्ती हुए थे। ट्रॉमा सेंटर में फिलहाल आठ मरीज भर्ती हैं। वे सभी वेंटिलेटर पर हैं। एम्स सूत्रों का कहना है कि ट्रॉमा सेंटर में गंभीर मरीज ही पहुंच रहे हैं। इनमें से कई मरीज पहले से पुरानी बीमारियों से पीडि़त हैं। डॉक्टर कहते हैं कि जिन मरीजों में संक्रमण अधिक फैल रहा है उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत हो रही है। फिलहाल इस बीमारी की कोई दवा नहीं है इसलिए बहुत ज्यादा गंभीर मरीजों के इलाज में दिक्कत आ रही है।

उल्लेखनीय है कि ट्रॉमा सेंटर को कोरोना के इलाज के लिए अधिकृत अस्पताल बनाया गया है। जहां करीब 300 बेड की व्यवस्था की गई है। हालांकि इस अस्पताल में भी ज्यादा मरीज भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। एम्स के झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) में भी कोरोना के मरीजों का इलाज हो रहा है। वहां अधिक मरीज भर्ती किए गए हैं। दिल्ली से मरीजों को ले जाकर एनसीआइ में भर्ती किया जा रहा है। 29 अप्रैल की रिपोर्ट के अनुसार एनसीआइ में दिल्ली के 137 पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं। काफी संख्या में मरीज यहां ठीक भी हो चुके हैं।

दिल्ली में 10 लाख की आबादी पर 2300 टेस्ट कर रही है राज्य सरकार

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को अपनी लाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि वर्तमान में दिल्ली के अंदर हर 10 लाख की आबादी पर 2300 टेस्ट किए जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना के टेस्ट ज्यादा होने से ऐसा लगता है कि दिल्ली में मामले बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन अब तक 1100 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं यहां अब तक 3000 से ज्यादा लोग कोरोना की शिकंजे में आ चुके हैं जिनमें से 56 लोगों की मौत हो चुकी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।