Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में फंसे एल्विश यादव, दिल्ली पुलिस ने कॉमेडियन भारती सिंह समेत 5 को भेजा समन

दिल्ली पुलिस ने 500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से जुड़े ऐप-आधारित घोटाले में यूट्यूबर एल्विश यादव और कॉमेडियन भारती सिंह समेत पांच लोगों को समन भेजा है। पुलिस को 500 से अधिक शिकायतें मिली हैं जिनमें आरोप लगाया गया है कि कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यूट्यूबर्स ने अपने पेजों पर HIBOX मोबाइल एप्लिकेशन को बढ़ावा दिया और लोगों को ऐप के माध्यम से निवेश करने का लालच दिया।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली पुलिस ने एल्विश यादव और हास्य कलाकार भारती सिंह और तीन अन्य को तलब किया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने 500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से जुड़े ऐप-आधारित घोटाले में यूट्यूबर एल्विश यादव और हास्य कलाकार भारती सिंह और तीन अन्य को तलब किया है। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस को 500 से अधिक शिकायतें मिलीं, जिनमें आरोप लगाया गया कि कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यूट्यूबर्स ने अपने पेजों पर HIBOX मोबाइल एप्लिकेशन को बढ़ावा दिया और लोगों को ऐप के माध्यम से निवेश करने का लालच दिया।

इन इन्फ्लूएंसर्स ने निवेश का लालच दिया

पुलिस ने बताया कि घोटाले के मुख्य आरोपी चेन्नई निवासी शिवराम (30) को गिरफ्तार कर लिया गया है। शिकायत के अनुसार, सौरव जोशी, अभिषेक मल्हान, पूरव झा, एल्विश यादव, भारती सिंह, हर्ष लिम्बाचिया, लक्ष्य चौधरी, आदर्श सिंह, अमित और दिलराज सिंह रावत सहित कई सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स और यूट्यूबर्स ने एप्लिकेशन को बढ़ावा दिया और लोगों को इसके माध्यम से निवेश करने का लालच दिया। 

इस ऐप में 30 हजार से ज्यादा लोगों ने लगाया पैसा

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ स्पेशल सेल) हेमंत तिवारी ने कहा, "HIBOX एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो एक सुनियोजित घोटाले का हिस्सा था।" डीसीपी ने कहा, "इस एप्लिकेशन के माध्यम से आरोपी ने प्रतिदिन एक से पांच प्रतिशत, एक महीने में 30 से 90 प्रतिशत तक की गारंटीशुदा रिटर्न का वादा किया। ऐप को फरवरी 2024 में लॉन्च किया गया था और इसमें 30,000 से ज्यादा लोगों ने पैसा लगाया।

शुरुआती पांच महीनों के दौरान इसमें निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला। हालांकि, जुलाई से ऐप ने तकनीकी गड़बड़ियों, कानूनी मुद्दों, जीएसटी मुद्दों आदि का हवाला देते हुए भुगतान रोक दिया।

नोएडा कार्यालय बंद करने के बाद कंपनी गायब

डीसीपी तिवारी ने कहा, "कथित कंपनियां उत्तर प्रदेश के नोएडा में अपना कार्यालय बंद करने के बाद गायब हो गईं।" पुलिस ने बताया कि मास्टरमाइंड शिवराम को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके चार अलग-अलग बैंक खातों से 18 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। 

पुलिस ने 20 अगस्त को दर्ज की थी प्राथमिकी

16 अगस्त को, पुलिस को इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) में HIBOX एप्लिकेशन के खिलाफ 29 पीड़ितों से शिकायतें मिलीं। शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया कि उन्हें उनके निवेश पर उच्च रिटर्न का वादा किया गया था। 20 अगस्त को स्पेशल सेल ने भारतीय न्याय संहिता की विभिन्न धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की थी।

पुलिस को 500 से अधिक शिकायतें मिली थी

जांच के दौरान, साइबर नॉर्थईस्ट जिले से नौ लोगों द्वारा HIBOX एप्लिकेशन के खिलाफ कई शिकायतें भी दर्ज की गई हैं, जिन्हें इसी तरह धोखा दिया गया था। इन नौ मामलों को आईएफएसओ को स्थानांतरित कर दिया गया। पुलिस को उत्तर-पूर्वी जिले, बाहरी जिले, शाहदरा और एनसीआरपी पोर्टल से 500 से अधिक शिकायतें मिली थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें