Move to Jagran APP

दिल्लीः अग्निशमन विभाग में जल्द तैनात होंगे 500 फायर आपरेटर

आकड़े के मुताबिक विभाग में कर्मियों की स्वीकृत पदों की संख्या करीब 37 सौ है। जबकि वर्तमान में करीब 19 सौ कर्मी ही वहां कार्यरत हैं।

By Edited By: Updated: Fri, 28 Sep 2018 02:17 PM (IST)
Hero Image
दिल्लीः अग्निशमन विभाग में जल्द तैनात होंगे 500 फायर आपरेटर
नई दिल्ली (संतोष शर्मा)। दिल्ली अग्निशमन विभाग में नए कर्मियों की नियुक्त का रास्ता साफ हो गया है। विभाग ने अंतिम रूप से चयनित 500 से ज्यादा फायर आपरेटर को नियुक्त कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी को ऑफर लेटर भेजे जा रहे हैं। उधर, कुछ सफल उम्मीदवारों के दस्तावेज जांच की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

तय प्रक्रिया के मुताबिक दस्तावेज जांच और मेडिकल जांच के बाद सभी चयनित उम्मीदवार दमकल विभाग के अंग हो जाएंगे। इसके बाद उन्हें छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लेकिन इस बीच उनसे विभाग का काम भी लिया जाएगा।

दिल्ली अग्निशमन विभाग के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि नए कर्मचारियों से आ जाने से विभाग को खासी राहत मिलेगी। आग बुझाने के कामों में तेजी आने के साथ ही अन्य कार्य सुचारू रूप से हो सकेंगे। दरअसल दमकल विभाग में कर्मियों की भारी किल्लत है।

आकड़े के मुताबिक विभाग में कर्मियों की स्वीकृत पदों की संख्या करीब 37 सौ है। जबकि वर्तमान में करीब 19 सौ कर्मी ही वहां कार्यरत हैं। इसकी वजह से आग बुझाने सहित अन्य कार्य को अंजाम देने में विभाग को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

चूंकि आग लगने की स्थिति में फ्रंट मोर्चे पर फायर आपरेटर ही कार्य करते हैं। लिहाजा फायर आपरेटर की कमी को दूर करने के लिए सन 2014 में 803 फायर आपरेटर की नियुक्ति के लिए आवेदन निकाले गए गए थे। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा ली गई थी। बाद में शारीरिक योग्यता सहित ड्राइविंग टेस्ट के बाद गत वर्ष इसके लिए 594 से युवकों का चयन अंतिम रूप से कर लिया गया था।

लेकिन इसमें अनउर्तीण हुए प्रतिभागी कुछ नियमों का हवाला देकर कोर्ट में चले गए थे। जिसके कारण नियुक्ति की प्रक्रिया बाधित थी। इसी बीच विभाग ने विभाग में कर्मियों की कमी के मद्देनजर अंतिम रूप से चयनित युवकों को विभाग में तैनाती का फैसला लिया।

चीफ फायर ऑफिसर ने बताया कि कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है। सफल उम्मीदवारों को विभाग द्वारा ऑफर लेटर भेजे जा रहे हैं। आगामी दो महीने में सभी को विभाग में बहाल कर लिया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।