Move to Jagran APP

यूपी में फिर महाठगीः 250 दिन में रुपये तीन गुना करने के नाम पर 100 करोड़ की ठगी

रिप्पल फ्यूचर डॉट ओआरजी नाम से कंपनी बीते वर्ष नवंबर में खुली थी। कंपनी ने 250 दिन में निवेश की गई रकम का तीन गुना देने का वादा किया था।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 30 Jul 2018 09:33 PM (IST)
Hero Image
यूपी में फिर महाठगीः 250 दिन में रुपये तीन गुना करने के नाम पर 100 करोड़ की ठगी
गाजियाबाद (जेएनएन)। रिप्पल फ्यूचर कॉइन खरीदकर 250 दिन में तीन गुना कमाने का झांसा देकर ठग गिरोह ने सौ करोड़ रुपये से अधिक की ठगी को अंजाम दे डाला। इस ऑनलाइन नेटवर्क के माध्यम से देशभर के सैकड़ों लोगों से ठगी की गई। सोमवार को थाने पहुंचे 25 पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की। पीड़ितों ने सूझबूझ से कंपनी के दो अधिकारियों को भी पकड़वा दिया।

पहले हुआ फायदा 
40 लाख की ठगी के शिकार हुए वैशाली निवासी वरुण के मुताबिक नवंबर 2017 में गौरव अनेजा, नेल्सन लोबो और समीर बाबूलाल चौधरी ने रिप्पल फ्यूचर डॉट ओआरजी नाम से एक वेबसाइट बनाई। तीनों ने इंटरनेट पर विज्ञापन के जरिये उनसे व अन्य लोगों से संपर्क कर बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिप्पल फ्यूचर नाम से नया कॉइन आया है, जिसके एक कॉइन की कीमत दो सौ रुपये से अधिक है। कॉइन को खरीदने में निवेश की गई रकम 250 दिन में तीन गुना हो जाएगी। लोगों ने पहले कुछ हजार रुपये लगाकर देखा तो उन्हें फायदा हुआ।

अचानक वेबसाइट बंद हो गई
साइट से दो-तीन माह तक निवेशकों को फायदा मिला और रुपये बढ़ते रहे। इससे देशभर के दो सौ से अधिक लोगों ने 25-80 लाख रुपये तक निवेश किया। एक माह पहले अचानक वेबसाइट बंद हो गई। अधिकारियों ने फोन उठाना बंद कर दिया था। तब ठगी का पता चला। सोमवार को पीड़ितों ने साइट चलाने वाले गौरव अनेजा और नेल्सन लोबो को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

पहले दिखाए सपने, फिर ठग लिए लाखों
रिप्पल फ्यूचर कॉइन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह ने पहले लोगों को झांसे में लेने के लिए सपने दिखाए और फिर करोड़ों का निवेश करवाकर फरार हो गया। कंपनी ने देश भर से डेढ़ सौ लोगों को दुबई भी घुमाया। दो माह तक उनके रुपयों को बढ़ाया भी। वहां पर निवेशकों से कहा कि कंपनी अपना कारोबार दुबई में भी शुरू कर रही है। पीड़ितों के मुताबिक 150 लोगों को दुबई के पांच सितारा होटल में रोका गया। उनको वहां पर घुमाया गया। कंपनी ने सारा खर्च उठाया था। इससे कंपनी पर लोगों का विश्वास बढ़ता गया। लोगों ने कंपनी में खुलकर निवेश किया।

सारा पैसा डूब गया
लक्ष्मी नगर दिल्ली निवासी मनोज भार्गव ने बताया कि रिप्पल फ्यूचर कॉइन खरीदने के लिए कई बार में 26 लाख रुपये तक निवेश कर दिया। उन्हें एक माह तक कुछ रुपये मिले थे। इसके बाद उनका सारा पैसा डूब गया। गाजियाबाद निवासी विजय ने छह लाख, प्रीत विहार दिल्ली निवासी मयंक गुप्ता ने पांच लाख व अन्य लोगों ने लाखों रुपये रिप्पल फ्यूचर कॉइन खरीदने के लिए निवेश किया।

सीओ इंदिरापुरम रवि कुमार ने बताया कि रिप्पल फ्यूचर डॉट ओआरजी कंपनी के खिलाफ राजस्थान के बूंदी जिले के एक थाने में रिपोर्ट दर्ज है। राजस्थान पुलिस भी मामले में जांच कर रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।