Move to Jagran APP

यहां होगा 55 फिट के रावण का दहन, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

रावण एक महान पंडित था परंतु उसके अहंकार और मोह ने उसकी बुद्धि को भ्रष्ट कर दिया जिसके चलते वह भगवान श्री राम को पहचान नहीं पाया। बकौल मनीष उनको बेहद ख़ुशी है कि प्रभु श्री राम की लीला में उनको रावण का किरदार निभाने का मौका मिलता है। हर कोई रावण को हारता हुआ देखना चाहता है फिर भी कलाकार राम भक्ति के लिए रावण का रोल करते हैं।

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Updated: Sat, 12 Oct 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
55 फिट के रावण का दहन होगा। कई बॉलीवुड कलाकारों ने रामलीला में भाग लिया

 दशहरे का ऐतिहासिक आयोजन, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, समाज में शांति और सद्भाव का संदेश देता है। देश के अलग-अलग हिस्सों में धूमधाम से दशहरा मनाया जा रहा है। विश्व प्रसिद्ध अयोध्या की रामलीला में इस बार रावण के 55 फिट के पुतले का दहन होगा। इस बार इस रामलीला में मनीष रावण का किरदार निभा रहे हैं। मनीष कहते हैं कि रावण एक महान पंडित और महाज्ञानी था, परंतु उसके अहंकार और मोह ने उसकी बुद्धि को भ्रष्ट कर दिया, जिसके चलते वह भगवान श्री राम को पहचान नहीं पाया। वह कहते हैं कि उनको बेहद ख़ुशी है कि प्रभु श्री राम की लीला में उनको रावण का किरदार निभाने का मौका मिलता है। वह कहते हैं कि हर कोई रावण को हारता हुआ देखना चाहता है फिर भी कलाकार राम भक्ति के लिए रावण का रोल करते हैं। अंततः, अपने आखिरी समय में उसने भगवान श्री राम की महानता को पहचाना, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

अयोध्या की रामलीला को प्रधानमंत्री ने बधाई संदेश भी भेजा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने संदेश में लिखा है कि प्रभु श्री राम के जीवन व विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का यह प्रयास सराहनीय है। भगवान श्री राम का आदर्श व्यक्तित्व हमारी संस्कृति का आधार है रामायण में निहित सामूहिकता और सामाजिक समरसता का अनुकरणीय संदेश मानवता के लिए एक प्रकाश पुंज के समान है रामायण से हमें यह विश्वास मिलता है कि लक्ष्य कितने बड़े हो, आत्मबल, संयम और सत्य के मार्ग पर चलते हुए हम जीवन में अनेक सफलताएं हासिल कर सकते हैं वर्षों से रामलीला मंचन के द्वारा हमारी पीढ़ियां प्रभु श्री राम के जीवन और उनके संस्कारों से जुड़ती रही हैं अपने गौरवशाली विरासत पर गर्व के भाव के साथ आज देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है और इस दिशा में रामलीला समितियों द्वारा किए जा रहे कार्य हमारे विरासत को समृद्ध करने में योगदान दे रहे हैं। अमृत काल में एक भव्य व विकसित भारत के निर्माण की दिशा में हम तीव्र गति से आगे बढ़ रहे हैं इस अवसर कल में देशवासियों की एकता व एकजुटता को सशक्त करने में हमारी संस्कृति से जुड़े आयोजनों की भूमिका अहम होगी। मुझे विश्वास है की रामलीला मंचन से लोगों को विशेषकर हमारी युवा पीढ़ी को प्रभु श्री राम, माता सीता वह रामायण में समाहित विभिन्न लोगों के जीवन और आदर्शों को आत्मसात कर देश और समाज की उन्नति के लिए कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। रामलीला मंचन कार्यक्रम के आयोजन से जुड़े सभी लोगों व श्रद्धालुओं को नवरात्रि व दशहरा पर की हार्दिक शुभकामनाएं।

गौरतलब है कि इस रामलीला में सबसे ज्यादा फिल्म स्टार काम कर रहे हैं। भाग्यश्री मां वेदमाती की भूमिका निभा रही है। पद्ममश्री मालिनी अवस्थी मां शबरी की भूमिका करेगी। ऋतु शिवपुरी सीता की मां सुनयना की भूमिका निभा रही हैं। मंगिशा मां सीता की भूमिका में नजर आएंगी। मैडोना कैकेई की भूमिका में नजर आएगी। अंजली शुक्ला पहली बार अयोध्या की रामलीला में मां कौशल्या और मां पार्वती की भूमिका निभाएंगी ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें