Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: 5वीं पास ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर का ठगा, लगाया 5.82 लाख का चूना; इस तरह बना शिकार

पांचवीं पास एक युवक ने इंग्लैंड से महंगे तोहफे भेजने का झांसा देकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर महिला से 5.82 लाख रुपये की चपत लगा दी। उत्तर-पूर्वी जिला के साइबर पुलिस ने आरोपित को उत्तराखंड स्थित चंपावत से गिरफ्तार किया है। आरोपित की पहचान उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित बैरम गांव निवासी दानिश खान(23) के रूप में हुई है।

By SHUZAUDDIN SHUZAUDDINEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 23 Oct 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
5वीं पास ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर का ठगा, लगाया 5.82 लाख का चूना; इस तरह बना शिकार

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। पांचवीं पास एक युवक ने इंग्लैंड से महंगे तोहफे भेजने का झांसा देकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर महिला से 5.82 लाख रुपये की चपत लगा दी। उत्तर-पूर्वी जिला के साइबर पुलिस ने आरोपित को उत्तराखंड स्थित चंपावत से गिरफ्तार किया है।

आरोपित की पहचान उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित बैरम गांव निवासी दानिश खान(23) के रूप में हुई है। पकड़े गए आरोपित ने अपने गिरोह के साथ मिलकर 30 से अधिक लोगों से एक वर्ष के अंदर एक करोड़ रुपये की ठगी की है।

इंस्टाग्राम से हुई थी दोस्ती

जिला पुलिस उपायुक्त डॉ. जाय टिर्की ने बताया कि सोनिया विहार में रहने वाली एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर महिला ने गत फरवरी को साइबर थाने में 5.82 लाख रुपये ठगी की शिकायत दी थी। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में बताया कि इंस्टाग्राम पर उसकी दोस्ती एक युवक से हुई थी।

इंग्लैंड से तोहफे भेजने की कही बात

उसने खुद को इंग्लैंड का नागरिक बताया और कहा कि वह डॉक्टर है। दोनों के बीच दोस्ती हो गई। आरोपित ने उसे इंग्लैंड से तोहफे भेजने की बात कही। एक दिन महिला के पास एक अज्ञात नंबर से फोन आया और कॉलर ने कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट से कस्टम विभाग से बात कर रही है।

कस्टम ड्यूटी के नाम पर ठगी

महिला से कहा कि उसके नाम का एक पार्सल आया हुआ है। उस पार्सल को लेने के लिए 37500 रुपये की कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी। महिला ने अपने इंस्टाग्राम वाले दोस्त से बात की तो उसने रकम देने को कह दिया।

आरोप है कि पीड़िता से विभिन्न शुल्क के नाम पर 5.82 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस उसकी शिकायत पर प्राथमिकी की। एसीपी आपरेशन राजेंद्र कुमार के नेतृत्व में थानाध्यक्ष विजय कुमार की एक टीम बनाई।

ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को खुशखबरी, DMRC को मिले इस आदेश के बाद से कम हो जाएगी भीड़; जानिए वजह

पुलिस ने उन बैंक खातों की पड़ताल की जिसमें ठगी की रकम ट्रांसफर की गई थी। उसके जरिये पुलिस ने आरोपित को दबोच लिया। पुलिस को जांच में पता चला कि आरोपित पिछले एक वर्ष से इसी तरह से लोगों से इंटरनेट मीडिया पर दोस्ती कर तोहफे भेजने के नाम पर ठगी कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- Delhi Metro: राजधानी में DMRC को क्यों मिले दिल्ली मेट्रो के फेरे बढ़ाने के आदेश? 24 अक्टूबर से हो जाएगी शुरुआत