Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: पंजाबी बाग में पांच मंजिला पार्किंग का 90 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा, ट्रायल शुरू

पंजाबी बाग में पार्किंग का निर्माण कार्य लगभग पू्रा हो चुका है। अब केवल बिजली और सड़क सहित कुछ अन्य कार्य बचे हुए हैं। बिजली विभाग द्वारा एनओसी भी मिल गई है। जल्द ही बिजली का कनेक्शन होगा जिससे यहां पर लाइटों को चेक किया जाएगा। शेष कार्य अगले 15 से 20 दिनों में पूरे हो जाएंगे। कारों पर ट्रायल का कार्य शुरू कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
पंजाबी बाग स्थित श्मशान भूमि पर पांच मंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

रिषभ वाजपेयी, पश्चिमी दिल्ली। पंजाबी बाग स्थित श्मशान भूमि पर पांच मंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य तेजी के साथ चल रहा है। उम्मीद की जा रही है 15 से 20 दिनों में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा। वहीं अब पार्किंग में कारों का ट्रायल शुरू हो चुका है, जो कि 20 जुलाई तक चलेगा।

कारों को ऊपर-नीचे लिफ्ट करने का ट्रायल किया जा रहा है कि लिफ्ट मशीन कारों का वजन उठाने में कितनी सक्षम हैं। पार्किंग का निर्माण कार्य करीबन 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। ऐसे में जुलाई की आखिरी तारीख तक पार्किंग शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। पार्किंग शुरू होने से भारत दर्शन पार्क में आने वाले लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। साथ ही इससे सड़कों के किनारे हो रही अवैध पार्किंग से भी छुटकारा मिलेगा।

250 कारों को खड़ा करने के लिए पार्किंग में जगह

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा पांच मंजिला पार्किंग का निर्माण 5150 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंड पर किया गया है। 250 कारों को खड़ा करने के लिए पार्किंग में जगह है। पार्किंग के बाहरी हिस्से पर प्लास्टिक की सीट लगाकर उसे तैयार कर दिया गया है।

अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक पार्किंग का निर्माण कार्य लगभग पू्रा हो चुका है। अब केवल बिजली और सड़क सहित कुछ अन्य कार्य बचे हुए हैं। बिजली विभाग द्वारा एनओसी भी मिल गई है। जल्द ही बिजली का कनेक्शन होगा, जिससे यहां पर लाइटों को चेक किया जाएगा। शेष कार्य अगले 15 से 20 दिनों में पूरे हो जाएंगे। कारों पर ट्रायल का कार्य शुरू कर दिया गया है इसमें जो भी खामियां निकलेंगी उन्हें दूर किया जाएगा।

हादसा न हो इसलिए लगाए गए हैं सेंसर

अधिकारी के मुताबिक सुरक्षा की दृष्टि से कारों की पार्किंग जहां होगी वहां पर सेंसर लगाए गए हैं, ताकि कोई हादसा न हो। कार के आसपास अगर कोई व्यक्ति खड़ा होगा तो कार नीचे नहीं उतरेगी। एक प्लेटफार्म 2 टन तक का वजन उठा सकता है। इतना ही नहीं पार्किंग में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इसके अलावा फायर किट लगा दी गई है।

पार्किंग शुरू होने से मिलेगा लाभ

पार्किंग की समस्या से जूझ रहे पंजाबी बाग के स्थानीय लोगों को पांच मंजिला पार्किंग का फायदा मिलेगा। साथ ही रिंग रोड स्थित भारत दर्शन पार्क में आने वाले पर्यटकों को भी पार्किंग के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा कारों को सड़कों के किनारे कार खड़ी करने से भी छुटकारा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- 'PM मोदी न्यायपालिका के ऊपर भी दवाब बनाने की कर रहे कोशिश', AAP नेता रीना गुप्ता का आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर