Move to Jagran APP

दिल्ली के पार्क में दर्दनाक हादसा, ओपन जिम का उपकरण सीने पर गिरने से 4 वर्षीय बच्चे की मौत

पश्चिमी दिल्ली के मोती नगर इलाके में दर्दनाक हादसा हो गया। यहां पार्क में लगे ओपन जिम का उपकरण गिरने से चार साल के बच्चे की मौत हो गई। मृतक बच्चे की पहचान अरविंद के रूप में हुई है। उसके पिता सऊदी अरब में मजदूर हैं जबकि मां गृहिणी हैं। घटना ए-ब्लॉक के पार्क में रविवार शाम को हुई है।

By Sonu Rana Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
ओपन जिम का यही उपकरण बच्चे के ऊपर गिरा l फोटो- वीडियो ग्रैब

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। मोती नगर थाना इलाके के ए-ब्लॉक के पार्क में रविवार को खेल रहे चार वर्षीय बच्चे के सीने पर जिम का उपकरण गिरने से उसकी मौत हो गई। बच्चे की पहचान न्यू मोती नगर के अरविंद के रूप में हुई है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को स्वजन को सौंप दिया है। पुलिस इस मामले में लापरवाही के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आगे की जांच कर रही है।

सऊदी अरब में नौकरी करते हैं बच्चे के पिता

जानकारी के अनुसार अरविंद के माता-पिता मूल रूप से नेपाल के रहने वाले हैं। पिता संजय सऊदी अरब में नौकरी करते हैं। वह मां के साथ मोती नगर में रहता था। रविवार शाम को मां अरविंद को लेकर पार्क में गई थीं। इस पार्क में बच्चों के लिए झूले व जिम उपकरण भी लगाए गए हैं। इस दौरान उसने गोलाकार जिम उपकरण के पहिये को नीचे की तरफ से पकड़ रखा था।

देखते ही देखते जिम उपकरण टूट गया व बच्चे के सीने के ऊपर गिर गया। बच्चा बेहोश हो गया तो आसपास के लड़के व उसकी मां उसे लेकर पास के अस्पताल गए, जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने बच्चे के शव को स्वजन को सौंप दिया।

न्यू मोती नगर के पार्क में खेल रहा था बच्चा

बच्चे के शव को लेकर मां व उनके रिश्तेदार नेपाल के लिए रवाना हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार को मोती नगर थाना पुलिस को जानकारी मिली थी कि आचार्य भिक्षु अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में एक बच्चे को मृत अवस्था में लाया गया है। पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे। जांच में पता चला कि बच्चा न्यू मोती नगर के ए- ब्लॉक के पार्क में खेल रहा था। इस पार्क में ओपन जिम लगा है।

मामले में लापरवाही की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है। स्थानीय लोगों को आशंका है कि उपकरण के नट बोल्ट ढीले होने की वजह से यह दुर्घटना हुई। उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मोती नगर में यह पार्क नगर निगम द्वारा संचालित किया जाता है। इस पार्क के रखरखाव के साथ-साथ इस पार्क में ओपन जिम भी निगम की ओर से ही लगवाया गया है।

2014 में भी आया था ऐसा ही एक मामला

  • 12 दिसंबर 2014 में मोती नगर के पार्क में झूला झूलते समय पांच वर्षीय बच्ची रीना की मौत हो गई थी।
  • बच्ची की मां एक पार्षद के पास घरेलू सहायिका के रूप में काम करती थी।
  • घटना के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम आयुक्त ने पांच अधिकारियों को निलंबित कर दिया था।

सांसद बांसुरी स्वराज ने निगम को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र की सांसद बांसुरी स्वराज ने इस घटना के लिए दिल्ली नगर निगम को जिम्मेदार ठहराते हुए पार्कों के रखरखाव में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया व अरविंद के स्वजन को मुआवजा देने की मांग की।

स्वराज ने एक बयान में कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि पिछले वर्ष इसी क्षेत्र में इसी तरह का झूला गिरने की घटना हुई थी। उन्होंने जिम उपकरणों के ऑडिट करवाने की भी मांग की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें