Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: नाले में डूबकर बच्ची की मौत, काम की तलाश में बिहार से दिल्ली आया था परिवार

दिल्ली के खजूरी खास थाना क्षेत्र में गुरुवार शाम मां के साथ दुकान से सामान लेकर लौट रही ढाई साल की बच्ची की दिल्ली नगर निगम के नाले में डूबकर मौत हो गई। मृतक बच्ची अलीशा का पिता मुस्तकीम मूलरूप से बिहार के बेगुसराय का रहने वाला है और पेशे से बेलदार है। वह पत्नी गुलशन और बच्चों साथ काम की तलाश में दस दिन पहले ही दिल्ली आया था।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
नाले में डूबकर बच्ची की मौत, काम की तलाश में बिहार से दिल्ली आया था परिवार

 जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। खजूरी खास थाना क्षेत्र में गुरुवार शाम मां के साथ दुकान से सामान लेकर लौट रही ढाई साल की बच्ची की दिल्ली नगर निगम के नाले में डूबकर मौत हो गई। पुलिस ने करीब डेढ़ घंटे बाद बच्ची का शव 30 मीटर दूर जाकर निकाला। पुलिस ने लापरवाही से मौत की धारा में प्राथमिकी दर्ज की है।

मृतक बच्ची अलीशा का पिता मुस्तकीम मूलरूप से बिहार के बेगुसराय का रहने वाला है और पेशे से बेलदार है। वह पत्नी गुलशन और बच्चों साथ काम की तलाश में दस दिन पहले ही दिल्ली आया था और शेरपुर क्षेत्र में किराये पर रह रहा था।

अचानक नाले में जा गिरी बच्ची

गुलशन ने बताया कि वह शाम छह बजे घर के पास की दुकान से चावल और आटा लेने गई थी। उसके साथ उनकी दोनों बेटियां थीं। जब वह लौट रही थी तो उनके एक हाथ में सामान था और दूसरे हाथ में छोटी बेटी को गोद में लिया हुआ था। अलीशा उनके बराबर में चल रही थी। एक जगह पर नाले से स्लैब का कुछ हिस्सा हटा हुआ था। बच्ची उस खाली जगह को देख नहीं सकी और अचानक नाले में जा गिरी।

देखते ही देखते बच्ची अपनी मां की आंखों से ओझल हो गई। बच्ची को गिरते देख गुलशन ने सामान नीचे फेंका और गोद ली हुई बच्ची को सड़क पर बैठाकर अलीशा को बचाने लगी, लेकिन वह नजर नहीं आई। उसने मदद के लिए शोर मचाया। मौके पर लोग जुट गए और नाले से स्लैब हटाकर बच्ची को तलाश करना शुरू किया, लेकिन वह दिखाई नहीं दी, तब पुलिस व दमकल को सूचना दी गई। बच्ची की मौत से परिवार का बुरा हाल है।

निगम ने कहा, नाला ढका हुआ था

इस मामले में दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जिस नाले में हादसा हुआ है, वह ढका था। सफाई के लिए कुछ जगह स्लैब लगाए हुए हैं। वहीं कुछ माह पहले नाले की सफाई हुई थी, लेकिन स्लैब वापस उसी जगह रख दिए गए थे।

नाला खुला था और सड़क पर पानी भरा हुआ था

हादसा कैसे हुआ निगम इस मामले को गंभीरता से देख रहा है। दो माह पहले मां-बेटे की नाले में डूबकर हुई थी मौत गाजीपुर इलाके में गत अगस्त में वर्षा के दौरान डीडीए के नाले में डूबकर मां-बेटे की मौत हो गई थी। खोड़ा कालोनी निवासी तनुजा अपने छोटे बेटे के साथ साप्ताहिक बाजार से घर जा रही थी। नाला खुला था और सड़क पर पानी भरा हुआ था।

निगम में आप की सरकार आने के बाद लगातार भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा है। 30 के करीब लोगों की जान निगम और दिल्ली की आप सरकार के भ्रष्टाचार और लापरवाही की वजह से चली गई है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में निगम के नाले में गिरने से छोटी बच्ची की मौत के लिए आप सरकार जिम्मेदार है। हम मानते है कि घटना दुखद है और पीड़ित परिवार को आप सरकार को एक करोड़ की मदद करनी चाहिए। -सरदार राजा इकबाल , नेता प्रतिपक्ष, दिल्ली नगर निगम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें