Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव से पहले संगठन विस्तार करेगी AAP, राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Lok Sabha Elections आम आदमी पार्टी अगले लोकसभा चुनाव में अपने संभावित जनाधार वाले सभी राज्यों में मैदान में प्रत्याशी उतरेगी। इसके लिए पार्टी संगठन को मतबूत करने में जुट गई है। राज्यसभा सदस्य डा. संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बनाया है। (फोटो- डा. संदीप पाठक)

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 14 Dec 2022 09:55 AM (IST)
Hero Image
राज्यसभा सदस्य डा. संदीप पाठक को बनाया राष्ट्रीय संगठन महामंत्री

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली और पंजाब, दो राज्यों में प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने के बाद दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में भी सत्ता स्थापित कर लेने से उत्साहित आम आदमी पार्टी (आप) अगले लोकसभा चुनाव में अपने संभावित जनाधार वाले सभी राज्यों में मैदान में प्रत्याशी उतरेगी।

संदीप पाठक को मिली बड़ी जिम्मेदारी

इसी लिहाज से पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले संगठन को मतबूत करने में जुट गई है। इसके तहत पार्टी ने संगठन विस्तार के लिए राज्यसभा सदस्य डा. संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बनाया है। इतना ही नहीं, आप ने डा. पाठक को राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) का स्थायी आमंत्रित सदस्य भी बनाया है।

पार्टी मान रही है कि पंजाब की जीत और गुजरात में आप की मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने में डा. पाठक की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। डा. पाठक के पास लोकसभा चुनाव की तैयारी को बल देने के लिए पूरे देश में पार्टी संगठन को विस्तार देने की होगी जिम्मेदारी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने डा. पाठक को उनकी नई जिम्मेदारी के लिए बधाई देते हुए कहा है कि हमें देश के कोने-कोने में पार्टी का मजबूत संगठन बनाना है। आप से नई जिम्मेदारी मिलने पर डा. पाठक ने कहा कि पार्टी ने मुझे यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है। मैं पार्टी नेतृत्व को आश्वस्त करता हूं कि जी-जान लगाकर इसे निभाऊंगा।

अरविंद केजरीवाल के सकारात्मक राजनीति को हर गांव-मोहल्लों में पहुंचाना हमारा लक्ष्य होगा। डा. पाठक ने कहा है कि आज इस देश में दो तरह की सकारात्मक और नकारात्मक राजनीति चल रही है। नकारात्मक राजनीति में चुनाव के गुणा भाग, गुंडागर्दी, लड़ाई-झगड़े की गूंज है। वहीं, केजरीवाल की सकारात्मक राजनीति में जनता के मुद्दों, पढ़े-लिखे लोगों और स्कूल-अस्पताल की राजनीति है। इसको देश की जनता पसंद कर रही है।

आइआइटी दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर रह चुके हैं पाठक

पंजाब चुनाव में रणनीतिकार रहे डा. संदीप पाठक को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बनाया गया डा. पाठक मूलरूप से छत्तीसगढ़ के मुंगेली के रहने वाले हैं और आइआइटी दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर रह चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2011 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधि हासिल की है। डा. पाठक ने कई चुनावों में अपने राजनीतिक कौशल का परिचय दिया है।

उन्होंने पंजाब चुनाव में रणनीतिकार के तौर पर काम किया और पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए वहां सरकार बनाई। इसके बाद पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा था। पंजाब की सफलता के बाद पार्टी ने उन्हें गुजरात में चुनाव प्रभारी बनाकर भेजा, जहां उन्होंने रणनीतिकार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आप को गुजरात में करीब 13 प्रतिशत वोट मिले और वह राष्ट्रीय पार्टी बन गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर