Move to Jagran APP

हैप्‍पीनेस क्‍लास: फिल्म थ्री इडियट्स के असली हीरो वांगचुक को देख झूमे सरकारी स्‍कूल के बच्‍चे

हैप्पीनेस उत्सव में वेस्ट विनोद नगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय में आमिर खान की मशहूर फिल्‍म थ्री इडियट्स के पात्र वांगचुक पहुंचे और मनीष सिसोदिया की काफी तारीफ की।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Tue, 30 Jul 2019 01:31 PM (IST)
Hero Image
हैप्‍पीनेस क्‍लास: फिल्म थ्री इडियट्स के असली हीरो वांगचुक को देख झूमे सरकारी स्‍कूल के बच्‍चे

नई दिल्ली, जेएनएन। हैप्पीनेस करिकुलम के एक वर्ष पूरा होने पर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस उत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को वेस्ट विनोद नगर के सर्वोदय कन्या विद्यालय मनाए गए उत्सव में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ इंजीनियर से शिक्षा सुधारक बने सोनम वांगचुक और ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास शामिल हुए।

स्कूल में पहुंचे सिसोदिया, वांगचुक और रंजन छात्रों की तरह नजर आए। उन्होंने बच्चों के साथ बैठकर बातें कीं। हैप्पीनेस करिकुलम की यह क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों के लिए आयोजित हुई। सिसोदिया ने कहा कि हैप्पीनेस क्लासेस के एक वर्ष में, हमने पहले ही बहुत अच्छे परिणाम देखे हैं।

उन्होंने कहा कि मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में अच्छा हो और बड़ों का आदर करे। हम अपने बच्चों में यही दोनों चीजें देख रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह चाहते हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में पूरा देश आगे हो। उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग यहां आ रहे हैं। उनके अनुभव और विचारों का आदान-प्रदान हो रहा है। इस आधार पर हम शिक्षा के स्तर को और बेहतर करेंगे।

देश का भविष्य सरकारी स्कूलों में : वांगचुक
सोनम वांगचुक हैप्पीनेस क्लास से काफी प्रभावित हुए। मशहूर फिल्म थ्री इडियट्स वांगचुक के जीवन से प्रेरित होकर बनाई गई थी, जिसमें आमिर खान ने उनका किरदार निभाया था। वांगचुक ने कहा कि हैप्पीनेस क्लास का कार्यक्रम लीक से हटकर है। पूरे विश्व को इसकी ओर सोचने की जरूरत है।

यहां गणित, विज्ञान ही नहीं बच्चों की मानसिक स्थिति को समझने पर भी फोकस किया जा रहा है। शिक्षा के बेहतर स्तर के लिए हर राज्य की सरकार को राजनीति से हटकर इस तरह की शिक्षा देने का प्रयास करना चाहिए। वांगचुक ने कहा इस देश का भविष्य सरकारी स्कूलों में है। हम ऐसी व्यवस्था को बनाए नहीं रख सकते हैं जहां निजी स्कूलों में अमीर बच्चे और सरकारी स्कूलों में गरीब बच्चे हों। इस तरह का बंटवारा किसी भी देश की शिक्षा के लिए सही नहीं है।

भाजपा का आरोप
भाजपा ने सरकारी स्कूलों में आयोजित होने वाले हैप्पीनेस क्लास पर सवाल खड़ा किया है। उसका कहना है कि इस आयोजन के सहारे आम आदमी पार्टी की सरकार राजनीतिक प्रचार करने में लगी हुई है। दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता का आरोप है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री सिसोदिया स्कूलों में होने वाले आयोजन का इस्तेमाल राजनीतिक प्रोपेगेंडा के तौर पर कर रहे हैं। वह अपनी पार्टी का प्रचार करने में लगे हुए हैं जो कि गलत है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष से इस आयोजन को बढ़ा चढ़ाकर प्रचारित किया जा रहा है। इसके प्रचार पर होने वाले खर्च को यदि निर्धन बच्चों की शिक्षा पर लगाया जाता है तो बेहतर परिणाम सामने आता। हैप्पीनेस क्लास की सफलता व उपयोगिता को लेकर विशेषज्ञों से मूल्यांकन कराने के बजाय सरकार खुद अपना पीठ थपथपा रही है। उपमुख्यमंत्री को राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हीरो की तरह पेश किया जा रहा है। सिनेमा हॉल में दस मिनट के अंतराल पर एक ही शॉर्ट फिल्म को तीन से चार बार दिखाया जा रहा है।

राजनीतिक एजेंडा के तहत सरकार त्यागराज स्टेडियम में नाटक आयोजित कर रही है जिसमें सरकारी मशीनरी और राजस्व का दुरुपयोग किया जा रहा है। स्कूलों में पढ़ाई बाधित करके अध्यापकों और बच्चों को स्टेडियम में जुटाया जा रहा है। अभिभावकों, बच्चों तथा अध्यापकों का राजनीतिक प्रपंच के लिए दुरुपयोग किया जा रहा है।
उन्होंने हैप्पीनेस क्लास के आयोजन का नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग जैसी निष्पक्ष संस्था से ऑडिट कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री एकतरफा दावा नहीं कर सकते हैं कि इसके कारण बच्चों और अभिभावकों के बीच बेहतर संवाद कायम हुआ है और स्कूलों के परीक्षा परिणाम में सुधार हुआ है। इस दावे की सत्यता की जांच के लिए निष्पक्ष ऑडिट की जरूरत है।

द‍िल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के ल‍िए यहां क्‍ल‍िक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।