Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली के प्रदूषण पर भाजपा-आप फिर आईं आमने-सामने, एक दूसरे पर फोड़ा ठीकरा

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि सर्दियों के मौसम में दिल्ली में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण के पीछे असली कारण भाजपा शासित पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकारें प्रदूषण को कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही हैं। हरियाणा और यूपी में प्रदूषण कम करने को लेकर गंभीर नहीं है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली के प्रदूषण पर भाजपा-आप फिर आईं आमने-सामने

 राज्य ब्यूरो, जागरण नई दिल्ली। दूसरे राज्यों के प्रदूषण पर आप और भाजपा आमने-सामने आ गई हैं। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि सर्दियों के मौसम में दिल्ली में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण के पीछे असली कारण भाजपा शासित पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश हैं।

आप के वरिष्ठ नेता जस्मिन शाह ने दावा किया है कि केंद्र सरकार की एजेंसी इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के जारी आंकड़ों से साफ हुआ है कि पूरे भारत में केवल आप की दिल्ली-पंजाब की सरकारें ही प्रदूषण कम करके जनता को राहत दिला रही हैं, बाकी सभी राज्य सरकारें सो रही हैं।

पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में 27 फीसदी की कमी आई

खासकर दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकारें प्रदूषण को कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही हैं। उन्होंने आंकड़े रखते हुए कहा कि पिछले साल के मुकाबले एक से 14 अक्टूबर तक पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में 27 फीसदी की कमी आई है, जबकि हरियाणा में 23 और उत्तर प्रदेश में 71 फीसदी की वृद्धि हुई है।

भाजपा शासित सरकारें प्रदूषण को लेकर गंभीर नहीं

आप का कहना है कि भाजपा शासित सरकारें हरियाणा और यूपी में प्रदूषण कम करने को लेकर गंभीर नहीं है। इसलिए उसने धूल प्रदूषण को कम करने के लिए भी दिल्ली की तरह कोई विंटर एक्शन प्लान नहीं बनाया है।

पंजाब में सत्ता आने के बाद पराली पर केजरीवाल ने आंखें मूंदी

भाजपा दिल्ली भाजपा प्रवक्ता एवं डीपीसीसी सदस्य डा. अनिल गुप्ता और अधिवक्ता न्योमा गुप्ता ने कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लगातार दिल्ली के आम आदमी पार्टी के नेता पंजाब सरकार के प्रवक्ताओं की तरह बयान दे रहे हैं और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार की विफलता को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, जो दिल्ली और उत्तर भारत में सर्दियों के प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण पराली जलाने पर रोक लगाने में असमर्थ रही है।

केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को गुमराह करने की कोशिश की

भाजपा प्रवक्ताओं ने कहा कि आप प्रवक्ता जस्मिन शाह ने एक अज्ञात रिपोर्ट का हवाला देकर दिल्लीवासियों को गुमराह करने की कोशिश की है। भाजपा प्रवक्ताओं ने कहा कि शाह और अन्य आप नेताओं को समझना चाहिए कि यह एक स्थापित भौगोलिक तथ्य है कि पंजाब और हिमाचल प्रदेश से आने वाली हवाएं दिल्ली में प्रदूषण लाती हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।