Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जलभराव से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, दिल्ली सरकार की बैठक में भारी बारिश को लेकर लिए गए ये फैसले

मानसून से पहले दिल्ली में (AAP called emergency meeting) 24 घंटे की बारिश ने सरकार और प्रशासन के तैयारियों की पोल खोल दी। कहीं पर पेड़ गिरे तो जल जमाव के कारण दिल्ली सहित एनसीआर में जगह - जगह ट्रैफिक जाम रहा। भारी बारिश और जलभराव को लेकर दिल्ली सरकार ने आज दोपहर 2 बजे दिल्ली सचिवालय में मंत्रियों की मीटिंग बुलाई है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 28 Jun 2024 04:49 PM (IST)
Hero Image
Delhi Rain: दिल्ली में जलभराव से निपटने के लिए हेल्पलाइ नंबर जारी। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली अभी बारिश में जलमग्न है। सुबह से ही लोगों को भारी परेशानी हुई। इनमें सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें हुई जिन्हें स्कूल, कॉलेज और दफ्तर जाना था। भारी बारिश और जलभराव को लेकर दिल्ली सरकार ने आज दोपहर 2 बजे दिल्ली सचिवालय में आपात बैठक बुलाई।

बैठक में दिल्ली सरकार के सभी मंत्री रहे मौजूद

बैठक में दिल्ली सरकार के सभी मंत्री और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। अब विपक्ष भी आम आदमी सरकार पर हमलावर है। इसके अलावा आइएनडीआइए के सहयोगी समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव (Ram Gopal Yadav) की आज एक वीडियो वायरल हुई। जिसमें उन्हें उनके सुरक्षाकर्मी और स्टाफ गोदी में उठाकर गाड़ी में बैठाते हुए नजर आए। दरअसल उनके सरकारी आवास में पानी भर गया था। 

दिल्ली सरकार की आपातकालीन बैठक समाप्त

आप सरकार ने कहा कि कल रात दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई। दिल्ली सरकार ने दिल्ली जलभराव से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया। शिकायत के लिए 1800110093 नंबर पर काल कर सकते हैं। 8130188222 नंबर पर व्हाट्सएप करके जलभराव की शिकायत कर सकते हैं।

सारे अधिकारी कंट्रोल रूम में मौजूद रहेंगे। हर विभाग में QRT टीम बनाई जा रही हैं। ट्रैफिक पुलिस, MLA पार्षदों से पानी भरने वालों जगह की लिस्ट मांगी गई। मुख्य सचिव सभी शिकायतों का निवारण करेंगे

बैठक के बाद दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Atishi) ने कहा कि हमने पिछली बारिश तक लगभग 200 हॉटस्पॉट की पहचान की है। इनमें से 40 हॉटस्पॉट PWD द्वारा सीसीटीवी निगरानी में हैं।

आपको यह समझना होगा कि अगर दिल्ली में 228 मिमी बारिश होती है, तो इसमें समय लगेगा। जल स्तर को कम करने के लिए अभी दिल्ली में नालों की क्षमता से ज्यादा बारिश हुई है। इसलिए जगह-जगह जलभराव देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: पहली बारिश में ही क्यों डूबी राजधानी? दिल्ली सरकार की बैठक में सामने आई ये वजह; LG के आरोपों पर भी पलटवार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें