Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छठ पर AAP सरकार की तैयारियां, पूरी दिल्ली में 1000 से ज्यादा घाटों पर करा रही महापर्व का भव्य और शानदार आयोजन

छठ पूजा भारत का एक ऐसा महापर्व है जो सभी देशवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस महापर्व के लिए सभी देशवासियों में एक अलग ही उत्साह भरा रहता है। छठ पूजा के लिए दिल्ली के पूर्वांचली भाई बहनों को बाहर न जाना पड़े इसी लिए आम आदमी पार्टी की सरकार पूरी दिल्ली में 1000 से ज्यादा छठ घाटों का निर्माण करा चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 19 Nov 2023 03:55 PM (IST)
Hero Image
छठ पर AAP सरकार की तैयारियां, दिल्ली में 1000 से ज्यादा घाटों पर महापर्व का भव्य और शानदार आयोजन।

जेएनएन, नई दिल्ली। छठ पूजा भारत का एक ऐसा महापर्व है, जो सभी देशवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस महापर्व के लिए सभी देशवासियों में एक अलग ही उत्साह भरा रहता है। छठ पूजा के लिए दिल्ली के पूर्वांचली भाई बहनों को बाहर न जाना पड़े इसी लिए आम आदमी पार्टी की सरकार पूरी दिल्ली में 1000 से ज्यादा छठ घाटों का निर्माण करा चुकी है।

2014 से ही आप सरकार ने छठ पूजा के समारोहों का वित्तपोषण करना शुरू कर दिया था। 2014 में दिल्ली सरकार ने 69 स्थलों पर छठ पूजा के आयोजन का वित्तपोषण किया था और 2.5 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जबकि पिछले वर्ष 2022 में, दिल्ली सरकार ने 1,100 स्थलों पर छठ पूजा के आयोजन का वित्तपोषण किया और 25 करोड़ रुपये खर्च किए थे। लेकिन यदि आप देश के बाकी सभी शहरों की ओर रुख करें तो पाएंगे की दिल्ली में ही सबसे ज्यादा छठ के घाट है।

आपको बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ में लगभग 100 घाट हैं, नोएडा में 90 घाट हैं और बिहार जहां यह पर्व सबसे ज्यादा आयोजित किया जाता है, वहां की राजधानी पटना में 108 घाट है। हर साल की तरह इस साल भी आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में छठ पूजा का आयोजन करा रही है।

दिल्ली सरकार ने राजधानी के 1,100 स्थलों पर छठ पूजा समारोह का वित्तपोषण करने की घोषणा की है। इन स्थलों पर छठ पूजा के समारोह के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है, जिसमें टेंट, ऑडियो विजुअल सेटअप, कुर्सी, मेज, एलईडी स्क्रीन, पेयजल, सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरों की स्थापना, मोबाइल शौचालय, एम्बुलेंस, और पावर बैकअप शामिल हैं। कई स्थलों पर दिल्ली सरकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्था भी करेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर