Move to Jagran APP

भगवद गीता का ज्ञान... परिवार से बातचीत, जेल में दिनभर मनीष सिसोदिया क्या करते हैं?

तिहाड़ जेल के अधिकारियों के मुताबिक सिसौदिया सुबह की चाय पीने से पहले थोड़ा ध्यान करते हैं। मनीष सिसोदिया ने अभी तक किसी विशेष चीज की मांग नहीं की है और उन्हें अन्य कैदियों की तरह ही जेल में रखा गया है। मनीष सिसोदिया को कथित शराब घोटाले के मामले में 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया गया था तब से वह जेल में हैं।

By Agency Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Mon, 26 Feb 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
जेल में दिनभर मनीष सिसोदिया क्या करते?

पीटीआई, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार हुए आज एक साल हो गए है। पिछले एक साल से वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। जेल से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मनीष सिसोदिया अपना ज्यादातर समय कोठरी के अंदर लाइब्रेरी से किताबें पढ़ने, बैटमिंटन खेलने और भगवद गीता पढ़ने में बिताते हैं।

सिसोदिया की गिरफ्तारी के 1 साल पूरे

मनीष सिसोदिया को दिल्ली के कथित शराब घोटाले के मामले में 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने भी सिसोदिया की गिरफ्तारी की थी। तब से वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। सूत्रों ने बताया कि सिसोदिया इस समय में तिहाड़ की जेल नंबर 1 में बंद हैं।

बैटमिंटन खेलने में बिताते समय

वह दो अन्य कैदियों के साथ साझा की गई अपनी अलग सेल में रहते हैं। जेल से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मनीष सिसोदिया अपना अधिकांश समय भगवद गीता और लाइब्रेरी से जारी किताबें पढ़ने में बिताते हैं। इसके अलावा वह जेल के अंदर शाम के समय बैटमिंटन खेलने में भी समय व्यतीत करते हैं। बता दें कि सभी कैदियों के लिए जेल अधिकारियों द्वारा प्रदान की जाने वाली ये सुविधा है।

तिहाड़ जेल के अधिकारियों के मुताबिक, सिसौदिया सुबह की चाय पीने से पहले थोड़ा ध्यान करते हैं। मनीष सिसोदिया ने अभी तक किसी विशेष चीज की मांग नहीं की है और उन्हें अन्य कैदियों की तरह ही जेल में रखा गया है। जेलों में उनके सौम्य व्यवहार के कारण उन्हें कभी भी तिहाड़ की अन्य जेलों में नहीं भेजा गया। चाय, खाना और टीवी देखने का समय उनके लिए अन्य कैदियों की तरह ही है। 

सिसोदिया को खाने में क्या मिलता?

अधिकारी ने कहा कि सुबह की शुरुआत 7 से 8 बजे के बीच चाय, बिस्कुट और नाश्ते के साथ दलिया से होती है। दोपहर का भोजन या तो चपाती या चावल के साथ दाल और एक सब्जी के साथ परोसा जाता है। उन्होंने कहा कि वार्ड दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक बंद रहते हैं। शाम 4 बजे फिर चाय दी जाती है। अधिकारी ने कहा कि रात का खाना शाम 7 बजे तक दाल, चावल, चपाती और सब्जी के साथ परोसा जाता है। 

यह भी पढ़ें- ED के सामने कब पेश होंगे केजरीवाल? दिल्ली CM ने खुद बताया; I.N.D.I.A पर भी दिया ये बयान

बता दें बात हैं कि मार्च 2023 में अदालत ने उन्हें हिंदू पवित्र पुस्तक, एक कलम और एक डायरी ले जाने की अनुमति दी थी। शुरुआती दिनों में मनीष सिसोदिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षिक योग्यता और वंचित बच्चों के लिए शिक्षा के महत्व से संबंधित सार्वजनिक पत्र भी लिखे।

घरवालों से बात करने की अनुमति?

इन पत्रों को उनकी पार्टी के नेताओं ने जेलों से बाहर साझा किया था। तिहाड़ के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आप नेता कैदी कॉलिंग सिस्टम की सुविधा का लाभ उठाते हैं, जहां एक कैदी दिन में एक बार पांच मिनट के लिए अपने परिवार से बात कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: उम्मीदवारों की चर्चा के लिए आम आदमी पार्टी ने कल बुलाई बैठक, इन राज्यों में चुनाव लड़ रही AAP

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।