Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुनीता केजरीवाल CM बनेंगी या नहीं, सिसोदिया ने साफ की तस्वीर; AAP में उनकी भूमिका के सवाल पर बांधे तारीफों के पुल

Aam Aadmi Party दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) जब से जेल में बंद हैं तभी से उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) पार्टी को मजबूत करने में जुटी हुई हैं। वे जनता के बीच जाकर केजरीवाल के विचारों को पहुंचा रही हैं लेकिन क्या सीएम केजरीवाल के जेल से बाहर आते ही उनकी राजनीतिक भूमिका खत्म हो जाएगी? इसको लेकर मनीष सिसोदिया ने तस्वीर साफ कर दी।

By Agency Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
एक इंटरव्यू के दौरान मनीष सिसोदिया ने सुनीता केजरीवाल की जमकर तारीफ की। फाइल फोटो

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) की पत्नी सुनीता ने जेल में बंद अपने पति की जुझारूपन को लोगों तक पहुंचाने में शानदार भूमिका निभाई है। वहीं, AAP के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने संकेत दिया कि पार्टी सुप्रीमो के तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद उनकी राजनीतिक भूमिका समाप्त हो सकती है।

सुनीता ने प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

आबकारी नीति मामले में 21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सुनीता ने उनके और पार्टी के बीच सेतु का काम किया। सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) ने दिल्ली, गुजरात और हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए आप के प्रचार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

समाचार एजेंसी के मुख्यालय में पीटीआई के संपादकों के साथ बातचीत में सिसोदिया ने शुरुआती मीडिया की अटकलों को भी खारिज कर दिया कि सुनीता केजरीवाल मुख्यमंत्री की भूमिका संभालेंगी।

मनीष सिसोदिया को SC से मिली थी जमानत

सिसोदिया को पिछले साल 26 फरवरी को आबकारी नीति मामले में भी गिरफ्तार किया गया था। पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद वे तिहाड़ जेल से बाहर आए। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता के तौर पर उन्हें जेल में रहते हुए भी पता था कि पार्टी कैसे काम कर रही है और केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद वास्तव में क्या होने वाला है।

सुनीता के सीएम बनने के सवाल पर बोले सिसोदिया...

उन्होंने बताया कि 'टीवी देखकर ऐसा लग रहा था कि पूरी पार्टी खत्म हो गई है, सभी नेता हाशिये पर हैं और बस यही लग रहा था कि सुनीता केजरीवाल मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं और सिर्फ उनकी शपथ बाकी है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि भविष्यवाणियां इसी तरह की जाती हैं।'

सुनीता केजरीवाल की 'सुशिक्षित, व्यवहार कुशल और अनुभवी महिला' के तौर पर प्रशंसा करते हुए सिसोदिया ने कहा कि संकट के समय पार्टी को उनकी जरूरत है। उन्होंने कहा, 'ऐसे समय में जब उनके लड़ाकू पति जेल में थे, पार्टी (आप) को किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत थी जो लोगों तक पहुंच सके और वह अरविंद केजरीवाल की विश्वसनीय, भावनात्मक आवाज बन गईं।'

सुनीता केजरीवाल की जमकर की तारीफ

सुनीता केजरीवाल ने मार्च में रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक की एक रैली को संबोधित किया था। अप्रैल में इंडिया ब्लॉक की 'न्याय उलगुलान रैली' में भाग लेने के लिए वह रांची भी गई थीं। उस समय तिहाड़ में बंद सिसोदिया ने कहा, 'सुनीता केजरीवाल द्वारा निभाई गई यह भूमिका बहुत बढ़िया थी। टीवी पर उनके भाषण देखकर मुझे बहुत अच्छा लगा। अपने जेल में बंद पति की जुझारू भावना को लोगों तक बहुत बढ़िया तरीके से पहुंचाने की भूमिका निभाने के लिए मुझे उन पर बहुत गर्व है।'

यह भी पढ़ें- Exclusive Interview: किन मुद्दों पर होगा दिल्ली का चुनाव? जमानत के बाद Manish Sisodia का पहला धमाकेदार इंटरव्यू

सुनीता केजरीवाल की भविष्य की राजनीतिक भूमिका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि अरविंद जी के जेल से बाहर आने के बाद यह भूमिका समाप्त हो सकती है। मुझे नहीं लगता कि इससे आगे कुछ और है।' केजरीवाल के बाद आप में दूसरे नंबर पर काबिज सिसोदिया ने कहा कि वह सुनीता केजरीवाल को 'बहुत करीब से' जानते हैं क्योंकि उनके दोनों परिवार दशकों से साथ हैं।

यह भी पढ़ें- मनीष सिसोदिया की पदयात्रा स्थगित, अब 16 अगस्त से शुरू होगी यात्रा; AAP ने बताई वजह

दिल्ली के मुख्यमंत्री की पत्नी अभी भी साल के अंत में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी के प्रचार में सक्रिय रूप से शामिल हैं। वह पिछले कुछ हफ्तों में नियमित रूप से प्रचार के लिए राज्य में जाती रही हैं। इसके अलावा, वह इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली में आप विधायकों की बैठक में सिसोदिया और अन्य शीर्ष नेताओं के साथ मौजूद थीं, जिसमें अगले साल फरवरी में संभावित विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा की गई थी।