Move to Jagran APP

अरविंद केजरीवाल के लिए आवास की मांग को लेकर हाईकोर्ट पहुंची AAP, कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

आपने अरविंद केजरीवाल के लिए आवास आवंटन की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया है। हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आप का कहना है कि राष्ट्रीय राजनीतिक दल के अध्यक्ष दिल्ली में आवास के हकदार हैं। केजरीवाल को आवास आवंटित किया जाना चाहिए। हाईकोर्ट ने नोटिस जारी करते हुए सुनवाई 26 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी

By Vineet Tripathi Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:40 PM (IST)
Hero Image
अरविंद केजरीवाल के लिए आवास की मांग को लेकर हाईकोर्ट पहुंची AAP।
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के लिए एक आवास आवंटित करने का केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दायर याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने जवाब मांगा है।

न्यायमूर्ति संजीव नरुला की पीठ ने याचिका पर केंद्र सरकार को नाेटिस जारी करते हुए सुनवाई 26 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी। याचिका दायर कर आप ने कहा कि इस संबंध में जारी दिशा निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय राजनीतिक दल के अध्यक्ष दिल्ली में आवास के हकदार हैं। ऐसे में अरविंद केजरीवाल को आवास आवंटित किया जाना चाहिए।

आवास इकाई का आवंटन सुरक्षित करने की अनुमति

आप के वकील ने कहा कि केजरीवाल को आवास आवंटित करने के लिए 20 सितंबर को संबंधित अधिकारियों को एक पत्र लिखा गया था। याचिका में कहा गया कि राजनीतिक दलों को सामान्य पूल से आवास आवंटन के लिए दिशा-निर्देशों के अनुसार मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को लाइसेंस शुल्क के भुगतान पर अपने कार्यालय उपयोग के लिए आवास इकाई का आवंटन सुरक्षित करने की अनुमति है।

पार्टी कार्यालय के लिए AAP जगह की हकदार: हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने पांच जून को आप की याचिका पर निर्णय दिया था कि आप अन्य राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की तरह दिल्ली में पार्टी कार्यालय के लिए जगह की हकदार है। मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद अरविंद केजरीवाल ने चार अक्टूबर को सिविल लाइन्स स्थित छह फ्लैगस्टाफ रोड बंगला खाली कर दिया था और तब से वह मंडी हाउस के पास एक पार्टी सदस्य के आधिकारिक आवास में चले गए थे।

4 अक्टूबर को सीएम आवास किया था खाली

अरविंद केजरीवाल ने 4 अक्टूबर को सीएम आवास खाली कर दिया था।  इसके बाद वह लुटियंस दिल्ली के फिरोजशाह रोड स्थित बंगला नंबर पांच में रह रहे हैं। यह बंगला आधिकारिक तौर पर पंजाब से आप के राज्यसभा सदस्य अशोक मित्तल को आवंटित किया गया था। इसमें वह तब से वहीं रह रहे हैं। केजरीवाल सिविल लाइंस स्थित आवास में 2015 से मुख्यमंत्री के तौर पर रह रहे थे। अभी सीएम आवास में मुख्यमंत्री आतिशी शिफ्ट हो गई हैं।

यह भी पढ़ें- 'माला पहनाने के बहाने आए और केजरीवाल पर...', CM आतिशी ने बताया कैसे हुआ पदयात्रा के दौरान हमला

यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल पर पदयात्रा के दौरान हमले का AAP का दावा, पार्टी नेताओं ने BJP पर मढ़े आरोप; भाजपा की आई प्रतिक्रिया

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।