Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election 2024: ABVP और NSUI ने घोषित किए उम्मीदवार, एक ने अनुभवी तो दूसरे ने चर्चित चेहरों पर लगाया दांव

DUSU Election दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो गई है। जहां पर बीजेपी की स्टूडेंट विंग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अनुभवी तो वहीं पर कांग्रेस की स्टूडेंट विंग नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया ने चर्चित चेहरों को मौका दिया है। अब इस चुनाव में कौन बाजी मारेगा ये तो वक्त बताएगा। देखें प्रत्याशियों की लिस्ट।

By uday jagtap Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 21 Sep 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
छात्र संगठनों ने डूसू चुनाव के लिए घोषित किए प्रत्याशी। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय चुनाव छात्र संघ (डूसू) के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। एबीवीपी ने अनुभवी और एनएसयूआई(NSUI) ने चर्चित चेहरों पर दांव लगाया है।

एबीवीपी ने अध्यक्ष (DUSU President post), उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पद के लिए चारों उम्मीदवार उतारे हैं, वह अपने-अपने कालेज में अध्यक्ष और सचिव रह चुके हैं। एनएसयूआई ने सचिव और संयुक्त सचिव पद पर कॉलेज में चुनाव जीतने वाले प्रत्याशी खड़े किए हैं। लेकिन, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर उन्होंने चर्चित चेहरे खड़े किए हैं। जिन्होंने कॉलेज स्तर पर कोई जीत हासिल नहीं की है। हालांकि, वह प्रदर्शनों के जरिये अपने परिसरों में चर्चित रहे हैं।

डूसू के लिए एबीवीपी के प्रत्याशी

अभाविप पैनल से डूसू प्रत्याशियों का संक्षिप्त परिचय:

अध्यक्ष- ऋषभ चौधरी

-ऋषभ चौधरी मूलतः गन्नौर, सोनीपत के रहने वाले हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्यामलाल कॉलेज से इतिहास व राजनीतिक विज्ञान विषय से स्नातक किया है। वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय के बुद्धिस्ट स्टडीज विभाग में अध्ययनरत हैं। वह कॉलेज में काउंसलर चुने जा चुके हैं।

डीयू नार्थ कैंपस में डूसू चुनाव के लिए घोषित एबीवीपी के प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए रिश्भ चौधरी(बाएं से दूसरे ) उपाध्यक्ष पद के लिए भानू प्रताप सिंह(बाएं )सचिव मित्रविंदा(दाएं ) व उनके पीछे संयुक्त सचिव अमन कपासिया। ध्रुव कुमार

उपाध्यक्ष-भानु प्रताप सिंह

भानु हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री अरविंद महाविद्यालय से मनोविज्ञान (आनर्स) में स्नातक किया है। 2017 में अरविंदो महाविद्यालय में छात्रसंघ सचिव पद पर निर्वाचित हुए, वर्तमान में डीयू के विधि परिसर केंद्र के प्रथम वर्ष के छात्र हैं।

सचिव- मित्रविंदा करनवाल

मित्रविंदा उत्तर प्रदेश के चांदपुर, बिजनौर की रहने वाली हैं। लक्ष्मीबाई कालेज में छात्रसंघ सचिव के रूप में पिछले वर्ष निर्वाचित की गईं थीं। वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय के लक्ष्मीबाई कॉलेज में इतिहास (आनर्स) के तृतीय वर्ष की छात्रा हैं। मित्रविंदा ने एबीवीपी के ऋतुमति अभियान में सक्रिय सहभागिता की है।

संयुक्त सचिव- अमन कपासिया

अमन कपासिया दिल्ली के तैमुरनगर के रहने वाले हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजीडीएवी सांध्य कॉलेज से हिन्दी (ऑनर्स) से स्नातक किया है। खेल में अमन की काफी रुचि रही है और तीरंदाजी में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं। अभी दिल्ली विश्वविद्यालय के बुद्धिस्ट स्टडीज विभाग में अध्ययनरत हैं। कॉलेज में काउंसलर रह चुके हैं।

एनएसयूआई के प्रत्याशियों की लिस्ट

अध्यक्ष- रौनक खत्री

-रौनक दिल्ली के नरेला के रहने वाले हैं। उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय में "मटकामैन" के नाम से जाना जाता है। लॉ सेंटर में छात्रों के लिए प्रदर्शन करने के लिए उन्हें यह नाम दिया गया है। उन्होंने स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज अलीपुर से बीए प्रोग्राम किया है। वर्तमान में ला सेंटर से एलएलबी कर रहे हैं।

उपाध्यक्ष- यश नांदल

-यश रोहतक हरियाणा के रहने वाले हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज से बीए प्रोग्राम में स्नातक किया है। वर्तमान में बौद्ध अध्ययन केंद्र से परास्नातक कर रहे हैं। यह का पहला चुनाव है।

सचिव- नम्रता जेफ मीणा

-नम्रता मूलत: राजस्थान के सीकर से आती हैं। वर्तमान में किरोड़ीमल कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान आनर्स तृतीय वर्ष की छात्रा हैं। वह द्वितीय वर्ष में कॉलेज की सचिव रह चुकी हैं और उन्होंने यह लड़ाई अपने बलबूते निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीती थी।

संयुक्त सचिव- लोकेश चौधरी

लोकेश हरियाणा के हिसार के रहने वाले हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजीडीएवी कॉलेज से बीए प्रोग्राम में स्नातक किया है। वह कॉलेज में सेंट्रल काउंसलर रह चुके हैं। वर्तमान में बौद्ध अध्ययन केंद्र में परास्नातक कर रहे हैं।