Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DUSU Election 2023: ABVP का घोषणा पत्र जारी, छात्रावास और छात्राओं की सुरक्षा पर जोर

DU छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) सोमवार को घोषणा पत्र जारी करेगी। चुनाव के लिए संगठन के दो घोषणा पत्र होंगे। एक सामान्य और दूसरा महिलाओं के लिए विशेष घोषणा पत्र जारी किया जाएगा जिसमें छात्रावास-मेट्रो पास जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं। एबीवीपी और एनएसयूआइ दोनों ही संगठन छात्राओं के कॉलेज के बाहर पुलिस की तैनाती कराए जाने की बात कह रहे हैं।

By Edited By: Nitin YadavUpdated: Mon, 18 Sep 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
DUSU Election 2023: ABVP का घोषणा पत्र जारी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) सोमवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र में एबीवीपी ने छात्रों के तमाम मुद्दों को उठाया है।

छात्र संगठन ने अपने मेनिफेस्टो में 20 प्वाइंट को पूरा करने का वादा किया है, जिसमें विश्वविद्यालय छात्रों को फ्री मेट्रो पास, स्पेशल बस सर्विस, एससी एसटी ओबीसी स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी, हर कॉलेज में छात्राओं के लिए हॉस्टल, कॉलेज और हॉस्टल परिसर में फ्री वाई-फाई, ईस्ट और वेस्ट कैंपस स्थापित कराना जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया है। 

वहीं, उम्मीद लगाई जा रही थी कि एबीवीपी चुनाव के लिए दो घोषणा पत्र जारी करेगा। एक सामान्य और दूसरा महिलाओं के लिए विशेष होगा।

ABVP Manifesto

महिला सुरक्षा मुद्दा डीसू चुनाव में सभी छात्र संगठन उठा रहे हैं। एबीवीपी और एनएसयूआइ दोनों ही संगठन छात्राओं के कॉलेज के बाहर पुलिस की तैनाती कराए जाने की बात कह रहे हैं।

Dusu

छात्राओं के लिए अलग घोषणा पत्र जारी करेगी NSUI

एनएसयूआइ भी सोमवार को छात्राओं के लिए अलग से घोषणा पत्र जारी करेगी। इससे पहले एनएसयूआइ ने सभी छात्रों के लिए 10 संकल्पों वाला पत्र जारी किया था।

यह भी पढ़ें: DUSU Election के लिए दिल्ली पुलिस ने भी कसी कमर, मतदान के दौरान 300 और मतगणना के दिन तैनात रहेंगे 500 कर्मी

इसमें छात्राओं के लिए हर सेमेस्टर में 12 दिन का मासिक के लिए अवकाश दिलाने, हिंसा मुक्त विश्वविद्यालय के लिए शिकायत निवारण कक्ष खोलेंगे। सभी विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा दिलाने, मुफ्त मेट्रो पास, पुस्तकालय को 24 घंटे खोलना, हर कालेज में रेलवे आरक्षण काउंटर, प्लेसमेंट सेल की स्थापना, मुफ्त वाईफाई जैसी घोषणाएं एनएसयूआइ ने की हैं।

पुलिस ने मतदान को लेकर शुरू की तैयारियां

वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के लिए दिल्ली पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी हैं। नार्थ कैंपस क्षेत्र को  पुलिस ने जोन में बांटा है। हर जाेन के लिए इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी की तैनाती की गई है और 22 सितंबर को मतदान के दिन 300 और मतगणना के दिन 23 सितंबर को 500 पुलिस कर्मियों की तैनात किए जांएगे।

यह भी पढ़ें: DU छात्र संघ चुनाव में संगठनों से झोंकी ताकत, प्रचार में खर्च हो रहे करोड़ों; नियमों का भी हो रहा उल्लंघन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर