Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: गर्मी के तेवर बढ़ते ही कूलर-एसी के बाजार गर्म, खरीदारी में जुटे लोग, बढ़ सकते हैं दाम

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है बाजारों में कूलर एसी और फ्रिज की मांग बढ़ रही है। अब बाजारों में भी कूलर पहुंच गए हैं। लोग गर्मी से राहत पाने वाले सामानों की खरीदारी कर रहे हैं। साथ ही मांग बढ़ने पर इन सामानों के दाम भी बढ़ने की संभावना है।

By Geetarjun GautamEdited By: Updated: Thu, 24 Mar 2022 08:18 PM (IST)
Hero Image
गर्मी के तेवर देख कूलर, एसी के बाजार गर्म।

बाहरी दिल्ली, (शिप्रा सुमन)। गर्मी के कड़े तेवर को देखते हुए बाजार में इलेक्ट्रानिक दुकानों पर फ्रिज, एसी और कूलर की मांग बढ़ गई है। गर्मी का असर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और राजधानी में तापमान करीब 37 डिग्री तक पहुंच रहा है।

इसे देखते हुए लोगों ने भी पंखा, कूलर, एसी और फ्रिज का प्रयोग शुरू कर दिया है और इसकी खरीदारी में जुट गए हैं। इलेक्ट्रानिक दुकानों पर भीड़ को देखकर दुकानदार भी खुश नजर आ रहे हैं। उनके अनुसार आगामी दिनों में गर्मी में प्रयोग होने वाले उपकरणों के दाम बढ़ सकते हैं। इलाके में सुल्तानपुरी, जहांगीरपुरी, आजादपुर, अलीपुर, आदर्श नगर, मंगोलपुरी, रोहिणी सहित विभिन्न क्षेत्रों के बाजारों में लोग इलेक्ट्रानिक वस्तुओं की दुकानों पर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार गर्मी से बचाव के लिए उपकरणों की खरीदारी कर रहे हैं।

आजादपुर बाजार में कूलर और पंखों के विक्रेता सुशील सैनी ने बताया कि मार्च में गर्मी बढ़ने से इनकी खरीदारी में तेजी आ गई है। बाजार में हर कीमत के कूलर उपलब्घ हैं और खरीदार अपने अनुसार इसे खरीद रहे हैं। कोरोना काल में लोग स्वास्थ्य के लिहाज से कूलर का प्रयोग कम कर रहे थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं है, इसलिए छोटे-बड़े सभी आकार के कूलर खरीदे जा रहे हैं।

ऐसे में व्यवसाय इस बार काफी अच्छा होने की उम्मीद है। विक्रेता कमलेश गुप्ता का कहना है कि इस बार पिछले साल की तुलना में गर्मी ज्यादा पड़ रही है। इससे राहत पाने के लिए लोग पंखे और कूलर खरीद रहे हैं। इसमें छात्र भी शामिल हैं जो पढ़ाई को लेकर अकेले रहते हैं। वह छोटे कूलर खरीद रहे हैं। पिछले दो वर्षों में अधिकतर छात्र अपने गृह राज्य चले गए थे लेकिन अब सभी वापस आ गए हैं और गर्मी को लेकर खरीदारी कर रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर