Move to Jagran APP

दिल्ली में इन बसों पर होगा एक्शन, अब तक 2000 हुईं जब्त; एलजी के निर्देश के बाद विभाग की कार्रवाई

Delhi News दिल्ली के किसी इलाके से दूसरे राज्यों के लिए सवारियां लेकर चलना अब बस ड्राइवरों या उसके मालिकों के लिए आसान नहीं रहने वाला है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश के बाद परिवहन विभाग ने कार्रवाई शुरू की। परिवहन विभाग ने नियमों का उल्लंघन कर रहीं 2000 बसों पर कार्रवाई की है। अब सिर्फ दिल्ली के तीनों आईएसबीटी बसों से ही सवारियों को भरा जा सकेगा।

By V K Shukla Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 09 Oct 2024 12:05 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: बसों की पहचान कर अब होगी कार्रवाई। फाइल फोटो

वी के शुक्ला, नई दिल्ली। दिल्ली के किसी इलाके से दूसरे राज्यों के लिए सवारियां लेकर चलने वाली बसें अब जब्त होंगी। परिवहन विभाग ने ऐसी बसों की पहचान कर इन पर कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए हैं।

अब केवल दिल्ली के तीनों आईएसबीटी (Delhi ISBT) से ही ऐसी निजी बसें संचालित हो सकेंगी और इन बसों के लिए ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट अनिवार्य है।

2000 बसें अब तक जब्त

इस सख्ती के बाद डग्गामार बसों के परिचालन पर रोक लगने की संभावना है। परिवहन विभाग नियमों का उल्लंघन कर रहीं ऐसी 2000 बसें अब तक जब्त कर चुका है। ये बसें पिछले करीब दो माह में जब्त की गई थीं।

बता दें कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में निजी बसें दूसरे राज्यों के लिए चलती हैं।एक तरह से शाम के समय प्रतिदिन के ये अवैध बस स्टैंड सज जाते हैं। इन बसों की टिकट बुकिंग मोबाइल पर दिए गए नंबर से होती है।

सरकार को राजस्व की हो रही थी हानि

इनमें स्लीपर सुविधा वाली बसें भी शामिल हैं। स्थानीय पुलिस और परिवहन विभाग के निचले स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से यह धंधा खूब फल फूल रहा था। इससे सरकार को राजस्व की हानि हो रही थी।

सूत्रों की मानें तो इनमें से कई बसों के पास वह ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट (All India Tourist Permit) भी नहीं है। जिसके आधार पर बसों का संचालन हो रहा है। एलजी के निर्देश के बाद परिवहन विभाग और पुलिस (Delhi Police) में हलचल है।

यह भी पढ़ें: Festival Special Trains: त्योहारों में अब घर जाना आसान, नहीं मिलेगी भीड़; रेलवे ने चलाई करीब 3000 हजार ट्रेनें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें