Move to Jagran APP

DU में रैगिंग और छेड़छाड़ रोकने के लिए प्रशासन तैयार, कॉलेजों के बाहर सादे कपड़ों में पुलिस रहेगी तैनात

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र से रैगिंग को रोकने के लिए प्रशासन ने कई कदम उठाए हैं। जारी दिशा-निर्देशों में कहा है कि पेइंग गेस्ट (पीजी) आवास के इच्छुक छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पीजी को स्थानीय पुलिस द्वारा विधिवत सत्यापित किया गया है। सभी छात्रों- छात्रावास में रहने वालों को अभिभावकों से लेकर अंडर टेकिंग देनी होगी। वेब पोर्टल http//www.antiragging.in पर सूचित करना होगा।

By uday jagtap Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 26 Jul 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में रैगिंग रोकने के लिए प्रशासन तैयार।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में रैगिंग रोकने और अनुशासन बनाए रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय के प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक कदम उठाने का निर्णय लिया है। इसके तहत कॉलेजों के बाहर सादे कपड़ों में महिला पुलिस की तैनाती की जाएगी। पुलिस रैगिंग और छेड़छाड़ के मामले रोकने के साथ कार्रवाई करेगी।

डीयू प्रशासन ने जारी दिशा-निर्देशों में कहा है कि पेइंग गेस्ट (पीजी) आवास के इच्छुक छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पीजी को स्थानीय पुलिस द्वारा विधिवत सत्यापित किया गया है। सभी छात्रों- छात्रावास में रहने वालों को अभिभावकों से लेकर अंडर टेकिंग देनी होगी। वेब पोर्टल http://www.antiragging.in पर सूचित करना होगा।

12 अगस्त को एंटी रैगिंग दिवस मनाया जाएगा

यूजीसी के निर्देशानुसार इस वर्ष से 12 अगस्त को एंटी रैगिंग दिवस मनाया जाएगा और इसके बाद 12 से 18 अगस्त तक एंटी रैगिंग सप्ताह मनाया जाएगा। डीयू में उत्तरी और दक्षिणी परिसर में दो संयुक्त नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे। महिला कालेजों को विशेष सहायता प्रदान करते हुए प्रत्येक कालेज के बाहर पुलिस पिकेट स्थापित होंगी।

छात्र रैगिंग की स्थिति में क्या करें

-अपने कालेज की शिकायत पेटी में लिखित शिकायत डालें या यूजीसी की एंटी-रैगिंग हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5522 पर 24 घंटे में कभी भी कॉल करें।

-यूजीसी निगरानी एजेंसी यानी सेंटर फॉर यूथ नंबर 09818044577 से संपर्क कर सकते हैं।

-संयुक्त नियंत्रण कक्ष (उत्तरी परिसर) में परेशानी होने पर 011-27667221 पर कॉल करें या proctor @ du.ac.in, helpline @ antirlogging.in पर मेल करें।

-दक्षिणी परिसर में परेशानी पर 011-24119832 पर कॉल करें या पुलिस नियंत्रण कक्ष (उत्तरी जिला) को 011-23818614 पर कॉल करें

-112 पर काल करें या अपने नजदीकी पीसीआर वैन को सूचित करें

-एंटी रैगिंग- हिम्मत एप का इस्तेमाल करें

- परिसर सुरक्षा वाहन वमिका पर या मॉरिस नगर एसचओ से 8750870128 इस नंबर पर संपर्क करें।

यह भी पढ़ेंः DU में पढ़ाई हुई महंगी, यूजी, पीजी और पीएचडी कार्यक्रमों की बढ़ाई गई फीस; सार्क देशों के छात्रों के लिए राहत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।