Move to Jagran APP

AUD Admission 2020: एयूडी में चौथे कटऑफ की प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, 6 नवंबर है अंतिम तिथि

चौथी कटऑफ सूची के आधार पर दाखिले के लिए छात्र विश्विद्यालय के दाखिला पोर्टल पर अपने प्रमाणपत्रों को 3 नवंबर सुबह 10 बजे से 4 नवंबर रात 12 बजे से पहले तक अपलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 03 Nov 2020 09:22 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली स्थित अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली की फाइल फोटो।
नई दिल्ली [राहुल चौहान]। अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) की चौथी कटऑफ सूची सोमवार को जारी होने के बाद आज से दाखिल प्रक्रिया शुरू होगी। दरअसल चौथी कटऑफ सूची के आधार पर दाखिले के लिए छात्र विश्विद्यालय के दाखिला पोर्टल पर अपने प्रमाणपत्रों को 3 नवंबर सुबह 10 बजे से 4 नवंबर रात 12 बजे से पहले तक अपलोड करके आवेदन कर सकते हैं। साथ ही फीस जमा करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर रात 12 बजे से पहले तक है। जिन छात्रों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन होने के बाद दाखिले का आवेदन स्वीकार हो जाएगा वे अपनी फीस जमा कर सकेंगे। जिन छात्रों की फीस जमा हो जाएगी उनका दाखिला सुनिश्चित हो जाएगा।

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय के प्रमुख पाठ्यक्रमों बीए अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान आदि की अधिकतर सीटें भर चुकी हैं। इनमें आरक्षित वर्ग की सीटें ज्यादा हैं जो पूरी तरह भर चुकी हैं। इसके अलावा कई पाठ्यक्रमों में दिल्ली और दिल्ली के बाहर के छात्रों के कोटे की सीटें भी भर चुकी हैं। विश्वविद्यालय में स्नातक की कुल 764 सीटें हैं। जिन पर 15 अक्टूबर से पहली कटऑफ सूची जारी होने से लेकर अब तक दाखिला प्रक्रिया चल रही है।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 6 नवंबर से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं

अंबेडकर विश्वविद्यालय की स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाएं आगामी 6 नवंबर से शुरु होंगी। यह प्रवेश परीक्षाओं का पहला चरण होगा, जो 8 नवंबर तक चलेगा। इस बीच एमए इतिहास, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र सहित कुल 10 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी। परीक्षा केंद्रों के बारे में विद्यार्थियों को जल्द ही सूचित किया जाएगा। फिलहाल पहले चरण की विषयवार प्रवेश परीक्षा का विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक जल्दी ही अन्य पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए दूसरे चरण का परीक्षा कार्यक्रम जल्दी ही जारी किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।