Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shraddha Murder Case: जारी है आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट, हो सकते हैं कई नए खुलासे; विशेष टीम कर रही पूछताछ

Shraddha Murder Case श्रद्धा मर्डर केस की गुत्थी सुलझाने की जुगत में लगी दिल्ली पुलिस आफताब के पालीग्राफ टेस्ट करवा रही है। पुलिस आफताब को लेकर फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी आफिस पहुंची है जहां पालीग्राफ टेस्ट जारी है। यह टेस्ट कल तक भी बढ़ाया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 25 Nov 2022 07:48 PM (IST)
Hero Image
श्रद्धा मर्डर केस के आरोपित आफताब का होगा पालीग्राफ टेस्ट।

नई दिल्ली, एजेंसी। श्रद्धा मर्डर केस की गुत्थी सुलझाने की जुगत में लगी दिल्ली पुलिस आफताब के पालीग्राफ टेस्ट करवा रही है। यह पालीग्राफ टेस्ट फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी(FSL) आफिस में चल रहा है। इस टेस्ट को लेकर FSL के सहायक संचालक संजीव गुप्ता ने बताया कि एक विशेष टीम द्वारा आफताब से पूछताछ की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि पूछताछ आज पूरी नहीं हुई तो कल भी टेस्ट किया जा सकता है। 

बता दें कि इस मामले में गुरुवार को भी पालीग्राफ टेस्ट की तैयारी दिल्ली पुलिस ने की थी, लेकिन आफताब की तबीयत बिगड़ने के कारण यह टेस्ट बीच में रोक दिया गया था। इस टेस्ट के जरिए दिल्ली पुलिस आफताब के झूठों का पर्दाफाश कर मामले को जल्द से जल्द सुलझाना चाहती है।

क्या होता है पालीग्राफ टेस्ट

बता दें कि पॉलीग्राफ टेस्ट को लाई डिटेक्टर टेस्ट भी कहा जाता है। यह टेस्ट एक खास किस्म की तकनीक है। इस टेस्ट में अत्याधुनिक मशीनों से सच और झूठ का पता लगाया जा सकता है। इस टेस्ट के लिए आरोपित से कई तरह के सवाल किए जाते हैं। जब संबंधित व्यक्ति इस सवाल का जवाब देता है तब उसके शरीर के आंतरिक व्यवहार को मॉनिटर किया जाता है। इसमें पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, हार्ट बीट, आदि को स्क्रीन पर लगे ग्राफ की मदद से जांचा जाता है, जिसके जरिए आरोपितों का झूठ पकड़ में आ सकता है।

पूछताछ में रंग बदल रहा है आफताब

बता दें कि श्रद्धा मर्डर केस के उलझे हुए पहलुओं को सुलझाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही दिल्ली पुलिस ने आफताब से पूछताछ की लंबे समय से कोशिश कर रही है, लेकिन आफताब लगातार अपने बयान बदल रहा है। इस कारण पुलिस को जांच करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी के चलते कोर्ट से पालीग्राफ टेस्ट की अनुमति ली गई है। जिसमें पुलिस को उम्मीद है कि उनके हाथ कुछ ना कुछ जरूर लगेगा।

यह भी पढ़ें- श्रद्धा के मर्डर को 'मिस्ट्री' में तब्दील करने की पूरी प्लानिंग की थी आफताब ने, ताजा खुलासा उड़ा देगा आपके होश

यह भी पढ़ें- Shraddha Murder Case: 8 घंटे तक चला आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट, पूछताछ के दौरान फिर बिगड़ी तबीयत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें