Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AIIMS के बाद अब सफदरजंग अस्पताल में मरीजों के लिए शुरू हुई नई सेवा, पढ़ें डिटेल

Tobacco Free Safdarjung Hospital दिल्ली एम्स में नए ओपीडी ब्लॉक में तंबाकू नशा मुक्ति क्लीनिक शुरू हुआ। यहां पर मंगलवार को मरीजों के लिए विशेष क्लिनिक चलता है। वहीं अब एम्स के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अस्पताल सफदरजंग में भी इसको शुरू किया गया है। डॉक्टरों की मानें तो हृदय रोग स्ट्रोक कैंसर टीबी सहित कई गंभीर बीमारियों का तंबाकू ही है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 26 Sep 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
सफदरजंग अस्पताल में भी शुरू हुआ तंबाकू सेवन उपचार केन्द्र। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सफदरजंग अस्पताल में भी तंबाकू सेवन उपचार केन्द्र शुरू किया गया है। जहां तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को इसकी लत छुड़ाने के लिए मनोचिकित्सक चिकित्सकीय सलाह देंगे। तंबाकू की लत से पीड़ित लोग इस केंद्र में पहुंच कर तंबाकू की लत छोड़ने के लिए चिकित्सकीय सलाह ले सकते हैं।

एम्स की ओपीडी में मंगलवार को चलता है यह विशेष क्लीनिक

कुछ दिन पहले ही एम्स के नए ओपीडी ब्लॉक में भी तंबाकू सेवन उपचार क्लीनिक शुरू किया गया था। एम्स की ओपीडी में मंगलवार को यह विशेष क्लीनिक चलता है। इसी क्रम में अब सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) में भी इसका केंद्र शुरू किया गया है।

डाक्टर बताते हैं कि तंबाकू का सेवन हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, टीबी सहित कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। यह बीमारियां बढ़ भी रही हैं। इसका एक बड़ा कारण तंबाकू का सेवन है।

लोगों को तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए अस्पतालों में नई पहल

इस वजह से लोगों को तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए अस्पतालों में तंबाकू सेवन उपचार केन्द्र शुरू करने की पहल की गई है। सफदरजंग अस्पताल ( Safdarjung Hospital tobacco free) में शुरू इस केंद्र में तंबाकू की लत से पीड़ित लोगों को‌ वैकल्पिक दवाएं दी जाएगी। ताकि वे तंबाकू का सेवन छोड़ सकें।

यह भी पढ़ें: तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए Delhi AIIMS में आज से Special Clinic शुरू, कहां और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें