Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NewsClick मामले में दिल्ली पुलिस के बाद अब CBI की एंट्री, वेबसाइट के दो ठिकानों पर चल रही रेड

विदेशी फंडिंग के मामले में न्यूज वेबसाइट NewsClick की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। ताजा मामले में दिल्ली पुलिस के बाद आज बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वेब पोर्टल के खिलाफ केस दर्ज किया है। बीते दिनों दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूजक्लिक के खिलाफ संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। इस मामले में दो प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया था।

By AgencyEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 11 Oct 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
NewsClick मामले में दिल्ली पुलिस के बाद अब CBI की एंट्री, वेबसाइट के दो ठिकानों पर चल रही रेड

आईएएनएस, नई दिल्ली। चीनी फंडिंग के मामले में न्यूज वेबसाइट न्यूजक्लिक (NewsClick) की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। ताजा मामले में दिल्ली पुलिस के बाद आज बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वेब पोर्टल के खिलाफ केस दर्ज किया है। इससे न्यूजक्लिक की मुसीबतें और बढ़ सकती हैं।

सीबीआई अब न्यूजक्लिक के खिलाफ विदेशी फंड नियमों के उल्लंघन के आरोपों की जांच करेगी। इसी कड़ी में आज बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में वेब पोर्टल के कार्यालय सहित दो स्थानों पर छापेमारी की गई। सीबीआई दिल्ली में न्यूजक्लिक और उसके संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के ठिकानों पर भी तलाशी ले रही है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, सीबीआई न्यूजक्लिक के खिलाफ विदेशी फंड नियमों के उल्लंघन के आरोपों की जांच करेगी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है। इसी मामले में न्यूजक्लिक के दो ठिकानों पर CBI की टीम द्वारा सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई की गई।

इससे पहले बीते दिनों दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूजक्लिक के खिलाफ कई संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई घंटे की रेड के बाद पूछताछ के लिए दो प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था। इसके बाद इन्हें कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया गया।

CBI registered a case against NewsClick for violation of the Foreign Contribution Regulation Act. pic.twitter.com/Z8h3FomDxc— ANI (@ANI) October 11, 2023

Also Read-

NewsClick Case: चीनी साजिश में ISI का भी हाथ, कोर्ट ने पुलिस से मांगा जवाब; आठ लोगों से दूसरी बार पूछताछ

38 करोड़ रुपये की विदेशी फंडिंग का है आरोप

उल्लेखनीय है कि इससे पहले कल यानी मंगलवार (11 अक्टूबर) को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मामले में गिरफ्तार न्यूज पोर्टल न्यूजक्लिक के संस्थापक व प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। इन पर चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने के लिए चीनी कंपनियों के माध्यम से 38 करोड़ रुपये की फंडिंग का गंभीर आरोप है।

NewsClick के पूर्व कर्मचारी के केरल स्थित आवास पर छापा, दिल्ली पुलिस ने फोन और लैपटॉप किए जब्त