Move to Jagran APP

दिल्लीवालों को जल्द मिलेगी जलभराव से राहत! एक्शन मोड में केंद्र सरकार; जल निकासी के बाद प्रगति मैदान टनल में यातायात शुरू

प्रगति मैदान सुरंग सड़क में यातायात शुरू कर लोक निर्माण विभाग ने हजारों लोगों को सोमवार को सप्ताह के पहले कार्यदिवस पर होने वाली परेशानी से बचा लिया है। सुबह के समय यमुनापार और गाजियाबाद नोएडा की ओर से नई दिल्ली और मध्य दिल्ली की ओर जाने वाले हजारों लोग इसका उपयोग करते हैं। मानसून की पहली ही बारिश में प्रगति मैदान सुरंग सड़क में यातायात ठप हो गया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 01 Jul 2024 08:11 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 11:08 AM (IST)
जलभराव खत्म होने के बाद रविवार को प्रगति मैदान सुरंग सड़क में आवागमन करते वाहन।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। शुक्रवार को भारी बारिश और उसके बाद हुए जलभराव ने दिल्ली सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक का ध्यान जल निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त करने की ओर खींचा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस मुद्दे को लेकर गंभीर हैं।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह सचिव ने इस बारे में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के साथ बैठक की है।माना जा रहा है कि इसके बाद दिल्ली को लेकर उस योजना को बल मिल सकेगा, जिस दिल्ली ड्रेनेज मास्टर प्लान-2021 को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार पिछले तीन साल से हाथ-पैर मार रही है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी विभागों को अंतर-विभागीय समन्वय बनाए रखने, नालों से गाद निकालने का काम जल्द से जल्द पूरा करने और स्थानीय समस्याओं को हल करने के लिए अस्थायी उपाय करने का निर्देश दिया है।

शहर को तीन भागों में किया गया विभाजित

अधिकारी ने कहा कि जब तक शहर को नई जल निकासी व्यवस्था नहीं मिल जाती, तब तक शहर को जलभराव से निपटना होगा। दिल्ली ड्रेनेज मास्टर प्लान-2021 के तहत शहर को तीन भागों में विभाजित किया गया है। नजफगढ़ बेसिन, बारापुला बेसिन और ट्रांस-यमुना बेसिन।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान के लिए घोषित किए गए दिल्ली ड्रेनेज मास्टर प्लान-2021 के काम करने के लिए आइआइटी दिल्ली के सुझाव काम नहीं आ पाए थे, इसके बाद लोक निर्माण विभाग ने मास्टर प्लान पर सलाह देने के लिए तीन सलाहकार कंपनियों को नियुक्त करने का फैसला किया था।

उनमें से प्रत्येक के लिए सलाहकार नियुक्त किए जा चुके हैं। अगले साल मार्च तक रिपोर्ट मिलने की संभावना है, नई योजना के अनुसार शहर की जल निकासी व्यवस्था को संशोधित करने में कम से कम तीन साल लगेंगे।

सुरंग सड़क में यातायात शुरू, मिली राहत

प्रगति मैदान सुरंग सड़क में यातायात शुरू कर लोक निर्माण विभाग ने हजारों लोगों को सोमवार को सप्ताह के पहले कार्य दिवस पर होने वाली परेशानी से बचा लिया है।

मानसून की पहली ही बारिश में प्रगति मैदान सुरंग सड़क में यातायात ठप हो गया था। सुप्रीम कोर्ट अंडरपास को भी खोल दिया गया है। भैरों मार्ग-रिंग रोड अंडरपास सोमवार को खुलेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.