Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro News: एलिवेटेड स्टेशनों की डिजाइन में बड़ी खामी आई सामने, अब होगी स्टील की रेलिंग

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अब एलिवेटेड स्टेशनों के प्लेटफार्म पर ड्रेन के ऊपर बनी कंक्रीट की दीवारों को तोड़कर उसकी जगह स्टील की रेलिंग लगाने का काम शुरू किया है। ताकि भविष्य में गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन जैसा हादसा दोबारा न हो। यह दिल्ली मेट्रो के इतिहास में किसी स्टेशन का हिस्सा गिरने का पहला मामला था। इस मामले की मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त ने जांच की थी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 02 Jun 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro News: एलिवेटेड स्टेशनों पर होगी स्टील की रेलिंग, डिजाइन में बड़ी खामी आई सामने

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। पिंक लाइन के गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन के हादसे के बाद इस कॉरिडोर के एलिवेटेड स्टेशनों की डिजाइन में बड़ी खामी सामने आई है। ऐसे में, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अब एलिवेटेड स्टेशनों के प्लेटफार्म पर ड्रेन के ऊपर बनी कंक्रीट की दीवारों को तोड़कर उसकी जगह स्टील की रेलिंग लगाने का काम शुरू किया है। ताकि भविष्य में गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन जैसा हादसा दोबारा न हो।

पिंक लाइन 59.24 किलोमीटर लंबी है, यहां पर 14 मार्च 2018 से छह अगस्त 2021 के बीच पांच चरणों में मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ था। इसी क्रम में 31 अक्टूबर 2018 को पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ।

मलबे में दबने से हो गई थी एक व्यक्ति की मौत

इस हिस्से पर ही गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन है। यह स्टेशन खुलने के करीब सवा पांच वर्ष बाद ही इस वर्ष आठ फरवरी को एलिवेटेड गोकलपुरी मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म पर बनी दीवार (कंक्रीट व टाइल्स से बनी) भरभराकर गिर गई थी। इसके मलबे में दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और चार लोग घायल हुए थे।

यह दिल्ली मेट्रो के इतिहास में किसी स्टेशन का हिस्सा गिरने का पहला मामला था। इस मामले की मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त ने जांच की थी। इसके अलावा निगम डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने सभी कॉरिडोर पर ढांचे का निरीक्षण करने का निर्देश दिया था।

भरभराकर गिर गई थी दीवार

डीएमआरसी के सूत्रों के अनुसार गोकलपुरी स्टेशन के ऊपर रेलिंग की दीवार पानी के निकासी के लिए बनी ड्रेन के ऊपर बनाई गई थी। उसके कालम के नीचे मजबूत बेस (बीम) नहीं था। इस वजह से दीवार का बोझ बेस नहीं झेल पाया। लिहाजा दीवार भरभराकर गिर गई थी।

ऐसी ही खामी पिंक लाइन के करीब सभी एलिवेटेड स्टेशनों पर है। पिंक लाइन पर मौजूद 38 स्टेशन में 12 भूमिगत और 26 एलिवेटेड स्टेशन हैं। इसमें से 17 एलिवेटेड स्टेशन मयूर विहार फेज एक मेट्रो स्टेशन से शिव विहार स्टेशन के बीच हैं।

अब इन स्टेशनों पर कंक्रीट की रेलिंग हटाकर स्टील की रेलिंग लगाई जा रही है। कई स्टेशनों के प्लेटफार्म पर स्टील की रेलिंग लगाने का काम पूरा भी हो गया है। इस मामले पर फिलहाल डीएमआरसी की प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें