Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: पुलिस पूछताछ में फूट-फूटकर रोया दाती महाराज, बोला- यौन संबंध बनाने के योग्य नहीं

दाती महाराज ने दुष्कर्म के आरोप को नकारते हुए कहा कि आरोप लगाने वाली उसकी बेटी के समान है। उससे वह दुष्कर्म के बारे में सोच ही नहीं सकता।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sat, 23 Jun 2018 10:44 AM (IST)
Hero Image
EXCLUSIVE: पुलिस पूछताछ में फूट-फूटकर रोया दाती महाराज, बोला- यौन संबंध बनाने के योग्य नहीं

नई दिल्ली [जेएनएन]। दुष्कर्म के आरोपी दाती महाराज से दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार को दोबारा पूछताछ की। करीब 11 घंटे के दौरान उससे 250 से ज्यादा सवाल पूछे गए। पुलिस के सवालों पर दाती महाराज बुरी तरह टूट गया और फूट-फूटकर रो पड़ा। दुष्कर्म के आरोप को नकारते हुए उसने कहा कि आरोप लगाने वाली उसकी बेटी के समान है। उससे वह दुष्कर्म के बारे में सोच ही नहीं सकता। उसने बताया कि वह यौन संबंध बनाने के योग्य नहीं है। उसके जवाबों से पुलिस संतुष्ट नहीं दिखी।

हो सकता है पोटेंसी टेस्ट 

सूत्रों के मुताबिक पुलिस उसका पोटेंसी (पुरुषत्व) टेस्ट करा सकती है। दोबारा जांच में शामिल होने के लिए दाती महाराज को मंगलवार को बुलाया गया है। पूछताछ की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। इस दौरान उसने पुलिस की ओर से दिया हुआ कुछ भी नहीं खाया, साथ लाया पानी ही पीया। दाती महाराज शुक्रवार सुबह 9.30 बजे क्राइम ब्रांच के कार्यालय में पहुंचा था। उसके साथ उसका वकील और चार अन्य लोग थे। उसे पहली मंजिल पर बने एक कमरे में ले जाया गया

बयानों में विरोधाभास नजर आ रहा है

ज्वाइंट सीपी आलोक कुमार, डीसीपी राजेश देव, एसीपी जसबीर सिंह और इंस्पेक्टर रितेश कुमार सहित 20 पुलिसकर्मी मौजूद थे। सभी ने उससे पूछताछ की। सवाल पहले ही तैयार कर लिए गए थे। दाती महाराज व उसके भाइयों के बयानों में पुलिस को विरोधाभास नजर आ रहा है। पुलिस के मुताबिक मामले में कई सबूत जुटाए जा चुके हैं। पूछताछ कर उनकी पुष्टि जरूरी है।

कहा- बचपन में कर दी गई थी शादी

सूत्रों के मुताबिक जब दाती महाराज से शिष्या से दुष्कर्म करने के संबंध में सवाल पूछे गए तो वह फफक पड़ा और इस आरोप को सिरे से नकार दिया। उसने कहा कि वह योग द्वारा यौन चेतना को खत्म कर चुका है। इस वजह से वह यौन संबंध नहीं बना सकता है। उसकी शादी भी बचपन में कर दी गई थी। वहीं, कुछ समय कई सवालों के जवाब उसने हंसते हुए भी दिए। उसने कहा कि युवती बहकावे में आकर उसके ऊपर गलत आरोप लगा रही है। रुपये के लेनदेन को लेकर चल रहे विवाद में उसकी शिष्या को हथियार बनाया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मामला संवेदनशील और पेचीदा है। सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए छानबीन की जा रही है।मंगलवार को दाती महाराज को फिर पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

नहीं खाया पुलिस का खाना

पुलिस पूछताछ के दौरान दाती महाराज ने पुलिस का खाना नहीं खाया। 11 घंटे तक लंबी पूछताछ के दौरान पुलिस ने कई बार उसे नाश्ता दिया, लेकिन उसने खाने से मना कर दिया। इस दौरान उसने अपने साथ लाए हुए चने खाए और पानी पीया। उसने दावा किया कि वह बाहर का खाना नहीं खाता है। घर या आश्रम में भी बहुत हल्का खाना खाता है और जमीन पर सोता है।

भाइयों से भी हो चुकी है पूछताछ

दाती महाराज और उसके तीन भाइयों पर युवती ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। मामले में दाती महाराज से मंगलवार को भी पुलिस ने घंटों पूछताछ की थी। आरोपी तीनों भाइयों से भी तीन दिन लगातार पूछताछ की गई। दाती महाराज के खिलाफ फतेहपुर बेरी थाना पुलिस ने 10 जून को मुकदमा दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें: दाती महाराज से 7 घंटे पूछताछ, जानिये- 200 सवालों के जवाब में क्या कहा दुष्कर्म आरोपी ने

गंभीर हैं आरोप 
इससे पहले मंगलवार को दाती महाराज पूछताछ में शामिल हुआ था। करीब सात घंटे की पूछताछ में उससे 200 सवाल पूछे गए थे। उसने पुलिस जांच में हर संभव सहयोग का भरोसा दिया है। पुलिस उसके भाइयों को भी बुलाकर आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है। पुलिस का कहना है कि आरोप गंभीर है। लिहाजा, पुख्ता जांच के बाद ही अगला कदम उठाया जाएगा। ज्ञात हो कि 25 साल की युवती ने छतरपुर स्थित शनिधाम मंदिर के संस्थापक दाती महाराज और उसके तीन भाइयों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है।

चरण सेवा के नाम पर शोषण करता था दाती!
पीड़िता का कहना है कि आश्रम में लड़कियों का ब्रेनवॉश किया जाता है। पीड़िता ने कहा- मेरी जानकारी में ऐसी कई लड़कियों हैं, लेकिन वे दाती के डर से सामने नहीं आ रही हैं। मेरे सामने बहुत सारी लड़कियां रात्रि सेवा के लिए दाती के पास जाती थीं। पहले मुझे इसका अंदाजा नहीं था कि वहां क्या होता है। लेकिन जब मेरा साथ ऐसा हुआ तो मुझे हकीकत का पता चला और मैं सदमे में आ गई।'

राजस्थान में पाली जिले के आलावास स्थित उसके आश्रम में रह रही बालिकाओं और महिलाओं ने प्रशासनिक पूछताछ में खुलासा किया कि दाती महाराज रात्रि चरण सेवा के नाम पर उन्हे बुलाता था। आश्रम की संचालक श्रद्धा यहां रहने वाली अधिकांश बालिकाओं और महिला सेविकाओं को रात्रि में चरण सेवा के नाम पर दाती महाराज के पास भेजती थी।

श्रद्धा कहती थी कि दाती महाराज की चरण सेवा सभी को करनी पड़ती है। बालिकाओं और महिला सेविकाओं ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए है। इनका कहना है कि श्रद्धा ही दाती महाराज के आश्रम का समस्त मैनेजमेंट देखती थी और वह बालिकाओं का ब्रेन वॉश करके दाती महाराज के पास भेजती थी। 

यह भी पढ़ेंः बाबा हरदेव की बेटी का सनसनीखेज आरोप, पति ने की हजारों करोड़ की ठगी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।