Move to Jagran APP

Delhi AIIMS के एम्स ट्रामा सेंटर का होगा विस्तार, हादसा पीड़ितों का आसान होगा इलाज; बेड क्षमता 500 से होगी ज्यादा

एम्स ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ितों के इलाज की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए विस्तार की योजना बनाई गई है। नए ब्लॉक के निर्माण से बेड क्षमता 500 से अधिक हो जाएगी जिससे मरीजों को बेहतर और समय पर इलाज मिल सकेगा। इस विस्तार से हादसा पीड़ितों को दूसरे अस्पतालों में रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उन्हें बेहतर इलाज मिल पाएगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 17 Oct 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
मरीजों का दबाव बढ़ने से एम्स ट्रामा सेंटर का विस्तार किया जाएगा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एम्स ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ित मरीजों के इलाज का दबाव ज्यादा है। इसके मद्देनजर एम्स ट्रामा सेंटर का विस्तार किया जाएगा। इसलिए ट्रामा सेंटर में एक नया ब्लॉक बनेगा। इस परियोजना को एम्स के स्थायी वित्त समिति से स्वीकृति मिल चुकी है। अब एम्स के गवर्निंग बॉडी से स्वीकृति का इंतजार है।

गवर्निंग बॉडी से स्वीकृति मिलने के बाद एम्स प्रशासन ने इसे स्वीकृति के लिए फाइल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजेगा। उम्मीद है कि योजना की स्वीकृति से संबंधित आवश्यक कार्रवाई जल्दी पूरी हो जाएगी। इसके बाद निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। ट्रामा सेंटर का विस्तार होने पर हादसा पीड़ितों का इलाज आसान होगा।

ट्रामा सेंटर की ओपीडी में 60,430 मरीज देखे गए

मौजूदा समय में एम्स ट्रामा सेंटर में 259 बेड है। वर्ष 2022-23 में ट्रामा सेंटर की ओपीडी में 60,430 मरीज देखे गए। 7,515 मरीज भर्ती हुए व 8,001 मरीजों का प्रोसीजर हुआ था। डॉक्टर बताते हैं कि ट्रामा सेंटर में प्रतिदिन 150-175 नए हादसा पीड़ित इलाज के लिए पहुंचते हैं। मरीजों का दबाव अधिक होने के कारण हादसा पीड़ितों को इलाज के लिए इंतजार करना पड़ता है।

ट्रामा सेंटर में एक नया ब्लॉक बनाने का प्रस्ताव

ट्रामा सेंटर के प्रमुख डॉ. कमरान फारूकी ने बताया कि मरीजों का दबाव अधिक होने से बहुत मरीजों को बेड नहीं मिल पाता। इस वजह से कई हादसा पीड़ितों को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित करना पड़ता है। इसके मद्देनजर ट्रामा सेंटर में एक नया ब्लॉक बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। ट्रामा सेंटर के वर्तमान ब्लॉक के सामने खाली जगह में आठ मंजिले ब्लॉक का निर्माण होगा।

ट्रामा सेंटर की बेड क्षमता बढ़कर 500 से अधिक होगी

इससे ट्रामा सेंटर की बेड क्षमता बढ़कर 500 से अधिक हो जाएगी। इससे ट्रामा सेंटर में अधिक मरीज भर्ती लिए जा सकेंगा। ट्रामा सेंटर के विस्तार के बाद उम्मीद है कि किसी मरीज को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित करने की नौबत नहीं आएगी और उन्हें एम्स ट्रामा सेंटर में बेहतर इलाज मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें- 'उनके हाथ में हाथ रख करना अंतिम संस्कार', आगरा में लेफ्टिनेंट पति के बाद दिल्ली में कैप्टन पत्नी ने दी जान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।