Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: फ्लाइट डायवर्ट... सांस लेना मुश्किल, 20 इलाकों में AQI 400 के पार; और जानलेवा हुई दिल्ली की हवा

Delhi NCR Pollution दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। स्माग और कोहरे के कारण वातावरण में प्रदूषक तत्वों की चादर मोटी बनी हुई है। लगातार तीसरे दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी के नजदीक बनी हुई है। बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली में 38 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 20 जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से अधिक बना हुआ है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 17 Nov 2023 12:31 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में और जानलेना हुई हवा, कई इलाकों में गंभीर श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एनसीआर में प्रदूषण से अभी राहत मिलती नहीं दिख रही है। वैसे तो पूरे एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर बनी हुई है, लेकिन दिल्ली की हालत ज्यादा खराब है। स्माग और कोहरे के कारण वातावरण में प्रदूषक तत्वों की चादर मोटी बनी हुई है।

लगातार तीसरे दिन गंभीर श्रेणी में हवा

इस वजह से लगातार तीसरे दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी के नजदीक बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण (सीपीसीबी) के रियल टाइम प्रदूषण निगरानी रिपोर्ट के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली में 38 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 20 जगहों पर एयर इंडेक्स 400 से अधिक बना हुआ है।

इस वजह से उन इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बरकरार है। लिहाजा, दिल्ली की आबोहवा सेहत के लिए अभी घातक बनी हुई है। सीपीसीबी के अनुसार, सुबह आठ बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 393 रहा जो बेहद खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर है। यह गंभीर श्रेणी से सिर्फ सात अंक कम है।

नेहरू नगर में खतरनाक स्तर पर हवा की गुणवत्ता

वैसे दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है। नेहरू नगर का एयर इंडेक्स सबसे अधिक 450, बवाना का 442, जहांगीरपुरी का 441, मुंडका का 433, पंजाबी बाग का 430 व नरेला का एयर इंडेक्स 424 रहा।

कम विजिबिलिटी के चलते फ्लाइट डायवर्ट

इसलिए ये इलाके दिल्ली में सबसे अधिक प्रदूषित बने हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार सुबह में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सुबह में कोहरे और स्माग के कारण पालम एयरपोर्ट और सफदरजंग के पास विजिबिलिटी कम रही। कम विजिबिलिटी के चलते दिल्ली आ रही इंडिगो की फ्लाइट कम विजिबिलिटी के चलते जयपुर डायवर्ट कर दी गई।

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: पाकिस्तान का डिस्टर्बेंस सुधारेगा दिल्ली-एनसीआर की हवा, पंजाब-हरियाणा से आ रहे पराली के धुएं को भी रोकेगा

फ्लाइट लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से दिल्ली आ रही थी। इंडिगो के इस विमान में राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश प्रवक्ता अनिल दुबे सहित कई यात्री लखनऊ से रवाना हुए थे। दिल्ली के ऊपर प्रदूषण के चलते विजिबिलिटी कम थी। पायलट ने कई बार प्रयास किया। हालांकि, वह विमान की लैंडिंग कराने में असफल रहा। करीब ढाई घंटे हवा में चक्कर काटने के बाद विमान जयपुर डायवर्ट हो गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर