Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूलों में दो दिन की छुट्टी, वाहनों की एंट्री पर रोक; प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में क्या-क्या उठाए गए कदम?

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की हवा दमघोटू हो गई है। दिल्ली का एक्यूआई 400 को पार कर गया है। एनसीआर के शहर रेड जोन में पहुंच गए हैं। पराली जलाने की घटनाओं के कारण मौसमी परिस्थितियां भी प्रतिकूल होने लगी हैं। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार की ओर से अब तक क्या-क्या कदम उठाए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 02 Nov 2023 11:49 PM (IST)
Hero Image
स्कूलों में दो दिन की छुट्टी, वाहनों की एंट्री पर रोक

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दीवाली में अभी करीब 10 दिन शेष हैं, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की हवा दमघोटू हो गई है। दिल्ली का एक्यूआई 400 को पार कर गया है। एनसीआर के शहर रेड जोन में पहुंच गए हैं। पराली जलाने की घटनाओं के कारण मौसमी परिस्थितियां भी प्रतिकूल होने लगी हैं।

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-3 लागू

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने गुरुवार शाम आपात बैठक की। बैठक के बाद सीएक्यूएम ने ग्रेप-3 को लागू करने का निर्णय लिया। ग्रेप-3 के तहत एनसीआर में निर्माण कार्य, तोड़फोड़, ईंट भट्ठे व हाट मिक्स प्लांट के संचालन पर रोक लगा दी गई है। ग्रेप का पहला और दूसरा चरण भी लागू रहेगा।

दो दिन बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल

इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रीस्कूल, प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाएं दो दिन बंद रखने का आदेश दिया है। 03 और 04 नवंबर को स्कूल बंद रहेंगे। इस दौरान छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे।

NCR के राज्यों को दिया यह निर्देश

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने एनसीआर से संबंधित राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि यदि वे चाहें तो बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल के चार पहिया वाहनों पर रोक लगा सकती हैं। ग्रेप के तीसरे चरण को भी सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है, ताकि प्रदूषण को ज्यादा बढ़ने से रोका जा सके।

स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल नहीं करने वाले औद्योगिक इकाइयों को बंद कराने का निर्देश दिया है। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का एक्यूआइ गुरुवार शाम चार बजे 392 था। आनंद विहार में तो गुरुवार को 450 के ऊपर एक्यूआई दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- गैस चैंबर में तब्दील दिल्ली-एनसीआर: आनंद विहार में AQI 450 के पार; नोएडा में भी जहरीली हुई हवा

ग्रेटर नोएडा में भी 400 को पार AQI

सुबह सात बजे धुंध के चलते सफदरजंग एयरपोर्ट पर दृश्यता का स्तर 500 मीटर तक गिर गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआई 368, गाजियाबाद का 286, ग्रेटर नोएडा का 402, गुरुग्राम का 297 एवं नोएडा का 351 दर्ज किया गया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन आईआईटीएम की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान प्रणाली के अनुसार पंजाब एवं हरियाणा की तरफ से लगातार पराली का धुआं हवा के साथ दिल्ली में आ रहा है।

इसकी वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है। दिल्ली में सतही हवा की रफ्तार सिर्फ छह किमी प्रतिघंटा के आसपास है। इस वजह से भी प्रदूषण के कण तेजी से बहकर बाहर नहीं निकल पा रहे हैं और प्रदूषण गहरा रहा है। 

यह भी पढ़ें- Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DMRC ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर लिया यह फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर