Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution : वायु प्रदूषण से हो सकती हैं 8 गंभीर बीमारियां, लापरवाही बरती तो जा सकती है जान भी

Air Pollution दिल्ली में दिवाली के बाद से ही वायु की गुणवत्ता खराब स्तर पर चली गई है। दिल्ली की प्रदूषित हवा से कई तरह की जानलेवा बीमारियां हो सकती है। वायु प्रदूषण से दिल और फेफड़ों पर भी असर पड़ता है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Wed, 02 Nov 2022 01:24 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण। फाइल फोटो

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार है। हाल यही रहा तो जल्द ही राजधानी में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात बन सकते हैं। जानकारों के मुताबिक. हवा में पाए जाने वाले जहरीले कण सांस के जरिये इंसान के अंदर प्रवेश करते हैं और फिर यही जहरीले कण श्वसन संबंधी समस्याओं का कारण बनते हैं। आइये हम यहां पर बता रहे कि वायु प्रदूषण के 7 दुष्परिणाम, जिससे यह यह जानलेवा साबित हो सकता है।

1. सांस संबंधी बीमारियां

वायु प्रदूषण का सबसे अधिक असर हमारे फेफड़ों पर होता है। दरअसल, प्रदूषित कणों से इंसान के फेफड़ों में जाने वाली नली को नुकसान पहुंचता है, जिसके चलते नली पतली होती चली जाती है और इसका असर फेफड़े और इसके आस-पास की मांसपेशियों पर पड़ता है। वायु प्रदूषण से स्वस्थ व्यक्तियों में भी अस्थमा जैसी बीमारियां घर कर सकती है। इसके अलावा निमोनिया, दमा और लंग कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां भी वायु प्रदूषण से होती है।

2. किडनी संबंधी बीमारी

डाक्टरों और जानकारों के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण नेफ्रोपैथी नामक बीमारी भी घर कर सकती है, जिसका सीधा संबंध किडनी से होता। इसके अलावा, प्रदूषित वायु में पाए जाने वाले कार्बन से किडनी डैमेज का भी खतरा बन जाता है।

3. दिल पर भी वार करते हैं प्रदूषित कण

स्वस्थ व्यक्तियों के लिए सबसे जरूरी ऑर्गन हार्ट होता है और वायु प्रदूषण फेफड़ों और किडनी के अलावा दिल पर भी वार करता है। वायु प्रदूषण से दिल की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में वायु प्रदूषण में इजाफा के चलते धड़कनों का असंतुलित होना, हार्ट फेल होना और हाइपरटेंशन जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। गौरतलब है कि इन समस्याओं के लक्षण शरीर पर दिखाई देने लग जाते हैं।

4. दिमाग पर भी पड़ता है असर

प्रदूषित हवा असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है। जानकारों की माने तो उम्रदराज लोगों और बुजुर्गों के मस्तिष्क पर प्रदूषित कण हमला करते है, जिससे उन्हें बोलने के संघर्ष करना पड़ता है। और आसान गणित आसान गणित के सवालों को सुलझाने में भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

5. प्रदूषित हवा का प्रेग्नेंसी में असर

 दूषित हवा और प्रदूषण गर्भवती महिलाओं को भी अपने निशाने पर लेता है। जहरीली सांस लेने का असर गर्भ पर भी होता है। इससे प्री-मेच्योर डिलीवरी का खतरा बन जाता है। इसके अलावा जन्म के समय बच्चे का वजन कम रह सकता है, जिससे कुपोषण जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है।

6. त्वचा की भी दुश्मन है प्रदूषित हवा

त्वचा में रूखापन और जलन, रेडनेस और एक्ज़िमा जैसी तकलीफें आपको हो रही हैं तो समझ जाए कि वायु प्रदूषण आपकी त्वचा पर वार कर रहा है। प्रदूषित हवा में मौजूद कणों की वजह से त्वचा काफी प्रभावित हो सकती है।

7. प्रदूषण से बचाव के तरीके

डाक्टरों का मानना है कि अगर आपको वायु प्रदूषण से बचाव करना है तो मास्क का उपयोग करना होगा। इसके अलावा पर्याप्त पानी पीना और बेवजह बाहर घूमने से भी बचना पड़ेगा। इन सब उपायों के बाद ही वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा अगर घर के अंदर वायु प्रदूषण को रोकना है तो आपको किचन के अंदर चिमनी और वाशरूम में एग्जास्ट फैन का इस्तमाल करना होगा, जिससे घर में पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेशन होता रहे।

8. कैंसर का भी कारण हो सकता है वायु प्रदूषण

वायु प्रदूषण, सेकेंड हैंड स्मोक, रेडान, अल्ट्रावायलेट रेडिएशन, एस्बेस्टस के अलावा, कुछ केमिकल् समेत अन्य प्रदूषक तत्वों के संपर्क में आने से कैंसर का भी खतरा हो सकता है। यह कैंसर जानलेवा साहित हो सकता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर