Move to Jagran APP

दिल्ली AIIMS के पूर्व निदेशक की बच्चों-बुजुर्गों को घर से बाहर न जाने की सलाह, छाई धुंध की मोटी चादर

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति लगातार दूसरे दिन भी खराब है। बृहस्पतिवार के बाद शुक्रवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में है। प्रदूषण से बुजुर्गों और बच्चों में सांस लेने की परेशानी के साथ आंखों में जलन होने की समस्या सामने आ रही है।

By AgencyEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 04 Nov 2022 07:00 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली AIIMS के पूर्व निदेशक ने बच्चों-बुजुर्गों को घर से बाहर न जाने की दी सलाह। (फोटो- ध्रुव कुमार)

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति लगातार दूसरे दिन भी खराब है। बृहस्पतिवार के बाद शुक्रवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में ही है। प्रदूषण की वजह से बुजुर्गों और बच्चों में सांस लेने की परेशानी के साथ आंखों में जलन होने की समस्या सामने आ रही है। दिल्ली एम्स के पूर्व निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया (Former Delhi AIIMS Director) ने भी बढ़ते प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की है और बच्चों सहित बुजुर्गों को सलाह दी है।

एम्स के पूर्व निदेशक ने ट्वीट कर कहा कि बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और कमजोर फेफड़े और दिल वाले लोगों को उन जगहों पर नहीं जाने की सलाह दी, जहां हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर तक गिर गई है।

धूप के समय घर से निकलें

उन्होंने कहा कि अगर उन्हें ऐसी जगहों पर जाना है, तो घर से तब निकलें जब धूप निकली हो। उन्होंने बच्चों और अन्य कमजोर नागरिकों को बाहर जाने पर फेस मास्क पहनने की भी सलाह दी है। वायु प्रदूषण एक साइलेंट किलर की तरह होता है।

खेतों में पराली जलाने से बढ़ रहा प्रदूषण

एम्स के पूर्व निदेशक ने ये सलाह गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी वायु की गुणवत्ता गंभीर बनी रहने के बाद दी है। शहर के सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने खुलासा किया कि पड़ोसी राज्यों में खेत में आग या पराली जलाने से शहर के पीएम 2.5 प्रदूषण में 34 फीसदी का योगदान है।

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution 2022: वायु प्रदूषण रोकने के लिए हुए 6 बड़े ऐलान, दिल्ली सरकार के आधे कर्मचारी घर से करेंगे काम

शनिवार से जहां पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के स्कूलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है तो वहीं 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारी अब वर्क फ्राम होम होंगे। अगले आदेश तक यह नियम लागू रहेगा। इसके साथ ही दिल्ली की सड़कों पर डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दिल्ली में बिछी धुंध की मोटी चादर

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण स्थिति और ज्यादा खराब हो रही है। शुक्रवार शाम को दिल्ली का एक्यूआई 431 था, जो गंभीर श्रेणी को दर्शाता है। प्रदूषण के कारण दिल्ली में धुंध की मोटी चादर बिछ गई है।

सिर्फ बीएस-6 वाहनों को मिलेगा प्रवेश

दिल्ली में अब डीजल वाहनों के प्रवेश पर अगले आदेश तक प्रतिबंध रहेगा। वहीं, बीएस-6 गाड़ियों को ही दिल्ली में प्रवेश मिलेगा। दिल्ली में बीएस चार और पांच के सभी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।