Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR की हवा में सुधार के नहीं कोई आसार, AQI 400 के पार; बच्चे-बुजुर्गों के लिए बढ़ा खतरा

दिल्लीवासियों की सांसों पर संकट बरकरार है। दिल्ली-एनसीआर में तो वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है। सोमवार को यहां एक्यूआई 421 दर्ज किया गया। दिल्ली के कई इलाके जैसे वजीरपुर और जहांगीरपुरी समेत 24 इलाकों की हवा गंभीर श्रेणी में रही। यहां सुबह से प्रदूषित हवा का पहरा है। एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा की हवा अधिक प्रदूषित रही।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 07 Nov 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार के नहीं कोई आसार, AQI 400 के पार

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली।  दिल्ली की हवा इस कदर जहरीली हो गई अगर आप खुली हवा में निकले तो शरीर के स्वास्थ्य के लिए मुसीबत हो सकती है। अगर हालात ऐसे ही रहे तो बच्चे और बुजुर्गों के लिए खतरा बढ़ सकता है। वहीं, सांस के मरीजों के लिए दिल्ली की हवा जानलेवा हो सकती है।

400 के पार हुआ एक्यूआई

ऐसे में दिल्लीवासियों की सांसों पर संकट बरकरार है। दिल्ली-एनसीआर में तो वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है। सोमवार को यहां एक्यूआई 421 दर्ज किया गया।

दिल्ली के कई इलाके जैसे वजीरपुर और जहांगीरपुरी समेत 24 इलाकों की हवा गंभीर श्रेणी में रही। यहां सुबह से प्रदूषित हवा का पहरा है। एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा की हवा अधिक प्रदूषित रही। मेट्रो से अगर नजारा देखा जाए तो बड़ी-बड़ी बिल्डिंग भी दिखाई नहीं देती हैं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्मॉग दिल्ली एनसीआर में कितना हावी है।

अलग-अलग जगहों पर कुछ ऐसा रहा एक्यूआई

सेटेलाइट चित्रों में गंगा के संपूर्ण मैदानी क्षेत्र से सटे शहरों में हानिकारक धुंध देखी गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 421 रहा, जबकि राजस्थान के भिवाड़ी में यह आंकड़ा 433 तक पहुंच गया। खराब वायु गुणवत्ता की बात करें तो अमृतसर में 312, फरीदाबाद में 412, गाजियाबाद में 391, लखनऊ में 251, पटना में 265, आसनसोल में 215 और धनबाद में 255 एक्यूआई दर्ज किया गया।

बता दें, 50 तक एक्यूआई को स्वास्थ्य के लिए ठीक माना जाता है, जबकि 151 से 200 तक यह मध्यम खराब की श्रेणी में पहुंच जाता है। 301 से 400 बहुत खराब और 401 से अधिक एक्यूआई अति गंभीर माना जाता है।

यह भी पढ़ें-  दिल्ली को प्रदूषण से मिल सकती है राहत, मौसम विभाग ने बताई वजह; सोमवार की सुबह रही सीजन का सबसे ठंडी

बारिश से हो सकता है प्रदूषण कम

लगातार बदल रहे मौसम के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में बृहस्पतिवार की शाम या रात हल्की वर्षा होने के आसार हैं। लेकिन इसकी संभावना कम ही है कि इससे वायु प्रदूषण की स्थिति पर खास असर पड़ेगा। अलबत्ता, दिन के तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर