Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण पर राजनीति तेज, जंतरमंतर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल का धरना शुरू

Air Pollution in Delhi दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर जहां आम आदमी पार्टी सरकार हमलावर है वहीं भाजपा भी मुखर हो रही है। इसी कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल जंतर मंतर पर धरना देंगे।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Thu, 03 Nov 2022 12:53 PM (IST)
Hero Image
भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर हालात बिगड़ते जा रहे हैं। दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार इजाफा होना जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को AQI 400 के पार यानी गंभीर श्रेणी में जा सकता है।

उधर, सफर इंडिया के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में नोएडा शहर की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है, यहां पर AQI 393 पहुंच गया है। इसके अलावा बृहस्पतिवार को ही दिल्ली से सटे गुरुग्राम दिल्ली एयर पोर्ट के करीब वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।

इस बीच वायु प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति भी शुरू हो गई है। दिल्ली के दिग्गज भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल वायु प्रदूषण की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर बृहस्पतिवार को जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। भाजपा नेता के साथ अन्य नेता और पार्टी नेता भी शामिल हैं।  

प्रदूषण पर राजनीति मत करो : अरविंद केजरीवाल

उधर, दिल्ली में वायु प्रदूषण के लिए अरविंद केजरीवाल केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार पर हमलवार हैं।अरविंद केजरीवाल का कहना है कि वायु प्रदूषण केवल दिल्ली की नहीं पूरे उत्तर भारत की समस्या है। दुखद है कि प्रदूषण पर केवल राजनीति हो रही है, ऐसा नहीं होना चाहिए।

समाधान पर भी हो बात

उन्होंने कहा कि समाधान की कोई बात नहीं करना चाहता है। ऐसा दिखाया जा रहा है जैसे केवल दिल्ली और पंजाब ने पूरे देश में प्रदूषण कर दिया है। आप अगर पूरे उत्तर भारत के सारे शहरों के प्रदूषण का डेटा उठाकर देखें तो हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश के सारे शहरों में प्रदूषण हो रहा है और सारे शहरों में एयर क्वालिटी इडेक्स लगभग बराबर चल रहा है। तो क्या आम आदमी पार्टी ने सब जगह प्रदूषण कर दिया है।

क्या दिल्ली और पंजाब ने पूरे देश में किया प्रदूषण

उन्होंने कहा कि ऐसा दिखाया जा रहा है कि जैसे केवल दिल्ली और पंजाब ने पूरे देश में प्रदूषण कर दिया है। सिर्फ पंजाब और दिल्ली की वजह से प्रदूषण हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण हो रहा है तो इसका समाधान प्रधानमंत्री को निकालना पड़ेगा।उनको बैठकर बात करनी पड़ेगी।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से कोई राहत नहीं, आज भी कई इलाकों का AQI बहुत खराब; नोएडा में स्थिति गंभीर

Air Pollution : वायु प्रदूषण से हो सकती हैं 8 गंभीर बीमारियां, लापरवाही बरती तो जा सकती है जान भी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।