Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण बढ़ा, जल्द लग सकते हैं GRAP के प्रतिबंध

दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने के साथ हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। दशहरे के एक दिन बाद रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा और सुबह में एयर इंडेक्स 215 पहुंच गया। अगले तीन-चार दिनों में न्यूनतम तापमान घटकर 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है। ऐसे में एनसीआर में जल्द ग्रेप एक के प्रतिबंध लग सकते हैं।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 14 Oct 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर बिगड़ रही है। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम होने से सुबह के वक्त मौसम में थोड़ी ठंडक बढ़ने के साथ ही दशहरे के अगले दिन रविवार को एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इस वजह से दिल्ली सहित एनसीआर के ज्यादातर प्रमुख शहरों में एयर इंडेक्स 200 के पार पहुंच गया।

ग्रेप लागू करने के विकल्पों पर हुई चर्चा 

इससे हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई। इसके मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की सब कमेटी की बैठक हुई। जिसमें प्रदूषण की मौजूदा स्थिति व ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू करने के विकल्पों पर चर्चा की गई। जिसमें तय किया गया कि प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं होने पर एक या दो दिन में ग्रेप के पहले चरण के प्रतिबंध लागू हो जाएंगे।

मध्यम श्रेणी में वापस पहुंच सकती है हवा की गुणवत्ता

वैसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी), मौसम विभाग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के आइआइटीएम (इंडियन इंस्टिट्यूट आफ ट्रापिकल मेटियोरोलाजी) से मिली जानकारी के आधार पर आयोग को उम्मीद है कि हवा की गुणवत्ता में सोमवार को सुधार हो सकता है। इससे हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में वापस पहुंच सकती है।

न्यूनतम तापमान में हुई गिरावट

सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में एयर इंडेक्स 224 रहा। इसके एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स मध्यम श्रेणी में 155 था। न्यूनतम तापमान में हुई गिरावट के अलावा रात में पटाखे जलाना भी एयर इंडेक्स बढ़ने का कारण माना जा रहा है। आयोग का कहना है कि सब कमेटी की परिस्थितियों पर नजर बनी हुई है।

शनिवार की रात एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ना शुरू हुआ था तौर रविवार को दोपहर तक एयर इंडेक्स बढ़ा। शाम पांच बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स घटकर 222 पहुंच गया। ग्रेप के पहले चरण का प्रतिबंध लागू करने के लिए एक या दो दिन कमेटी और देखेगी। वहीं सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली में अगले तीन दिन हवा की गुणवत्ता खराब से सुधार होकर मध्यम श्रेणी में पहुंच सकती है।

25 सितंबर को खराब श्रेणी में थी हवा

दिल्ली में इससे पहले 25 सितंबर को हवा खराब श्रेणी में थी। इसके बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ था। 18 दिन बाद और इस माह पहली बार दिल्ली में हवा खराब श्रेणी में पहुंची है। दिल्ली के 34 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 25 जगहों पर हवा खराब श्रेणी में रही। आनंद विहार में प्रदूषण सबसे ज्यादा रहा। वहां एयर इंडेक्स 377 रहा।

दिल्ली के प्रदूषण में वाहनों के धुएं की भागीदारी 20.58 प्रतिशत, फैक्ट्रियां की भागीदारी 4.48 प्रतिशत, कूड़ा जलाने की भागीदारी 1.89 प्रतिशत रही। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। गुरुग्राम व फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही।

एनसीआर में एयर इंडेक्स

दिल्ली 224

गाजियाबाद

265

ग्रेटर नोएडा

228
नोएडा 243
फरीदाबाद 177
गुरुग्राम 169

दिल्ली में इन जगहों पर रहा अधिक एयर इंडेक्स

आनंद विहार 377
शादीपुर 277
मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम 266

पटपड़गंज

265

द्वारका सेक्टर आठ

264
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें