Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिवाली के दिन भी AQI 'खराब', नहीं है बारिश की संभावना; GRAP-4 के तहत वाहनों की हो रही जांच

राजधानी दिल्ली में दिवाली के दिन हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी हुई है। वहीं राजधानी में बारिश की भी कोई संभावना नहीं है। रविवार सुबह सात बजे आनंद विहार में एक्यूआई 266 था जबकि आरके पुरम में यह 241 दर्ज किया गया। इसी तरह पंजाबी बाग इलाके में यह 233 और आईटीओ इलाके में 227 दर्ज किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Sonu SumanUpdated: Sun, 12 Nov 2023 09:18 AM (IST)
Hero Image
राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रविवार को खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

एजेंसी, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है।

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार सुबह सात बजे आनंद विहार में एक्यूआई 266 था, जबकि आरके पुरम में यह 241 दर्ज किया गया। इसी तरह पंजाबी बाग इलाके में यह 233 और आईटीओ इलाके में 227 दर्ज किया गया।

प्रदूषण को लेकर ग्रेप-4 नियमों के लागू होने के बीच अधिकारियों द्वारा दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ। राजधानी दिल्ली में पहले हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में थी, जिसमें सुधार होकर अब 'खराब' श्रेणी में आ गया। हालांकि, बारिश से थोड़ी राहत मिलने के बाद भी हवा की गुणवत्ता चिंता का विषय है। रविवार को बारिश की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ेंः Diwali Evening: दिल्ली में दिवाली से पहले बाजारों में दिखी भीड़, सड़कों पर लगा जाम; रेंगते रहे वाहन

कर्तव्य पथ पर सुबह की सैर करने पहुंचे शख्स ने कहा, 'बारिश के बाद प्रदूषण में थोड़ी कमी आई है, लेकिन खराब वायु गुणवत्ता की स्थिति बनी हुई है। हमें अभी भी सांस लेने में कुछ दिक्कतें हो रही है।'

ऑड-ईवन योजना फिलहाल स्थगित

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्य सरकार शहर में ऑड-ईवन योजना को फिलहाल स्थगित कर दिया है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में सुबह चार बजे के बाद प्रदूषक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में भी गिरावट देखी गई।

ये भी पढ़ेंः Shubh Deepawali: दिल्ली में दीपावली पर देर शाम तक होती रही खरीदारी, जानिए कब है दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर