Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: बढ़ती सर्दी के साथ गैस चैंबर बन रही दिल्ली, 400 के पार पहुंचा AQI; जानें फरीदाबाद, गुरुग्राम और नोएडा का क्या है हाल

रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 400 के पार पहुंचने के कारण हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। सीपीसीबी के अनुसार हवा की गति कम कोहरा व वातावरण में नमी अधिक होने के कारण प्रदूषक तत्व वातावरण में अधिक ऊपर नहीं उठ पाए। इस वजह से प्रदूषण का स्तर अधिक बढ़ गया। सोमवार व मंगलवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बरकरार रहेगी।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 15 Jan 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
बढ़ती सर्दी के साथ गैस चैंबर बन रही दिल्ली
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। कड़ाके की ठंड व कोहरे के बीच एनसीआर में प्रदूषण का स्तर भी अचानक ज्यादा बढ़ गया है। इस वजह से तीन सप्ताह बाद रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 400 के पार पहुंचने के कारण हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार हवा की गति कम, कोहरा व वातावरण में नमी अधिक होने के कारण प्रदूषक तत्व वातावरण में अधिक ऊपर नहीं उठ पाए। इस वजह से प्रदूषण का स्तर अधिक बढ़ गया।

अगले दो दिन यही हाल रहेगा बरकरार

सोमवार व मंगलवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बरकरार रहेगी। इसके बाद एयर इंडेक्स घटकर 400 से नीचे आने की संभावना है। लेकिन मंगलवार के बाद भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। सीपीसीबी के अनुसार सुबह दस बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 458 पहुंच गया था। इसके बाद एयर इंडेक्स थोड़ा कम हुआ और दिल्ली में 24 घंटे का औसतन एयर इंडेक्स 447 रहा जो गंभीर श्रेणी में है।

दिल्ली 24 जगहों पर एयर इंडेक्स 450 से अधिक

ऐसे में दिल्ली की आबोहवा दमघोंटू बनी रही। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 399 था। इसके मुकाबले एयर इंडेक्स में 48 अंक की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली 37 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 24 जगहों पर एयर इंडेक्स 450 से अधिक खतरनाक श्रेणी में रहा। इससे पहले दिल्ली में पिछले 24 दिसंबर को एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 411 था।

400 के पार पहुंचा नोएडा में एयर इंडेक्स

नोएडा व ग्रेटर नोएडा में भी एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 400 से अधिक रहा। सीपीसीबी द्वारा जारी 252 शहरों की रिपोर्ट के अनुसार नोएडा व दिल्ली रविवार को देश में सबसे अधिक प्रदूषित जगह रही। फरीदाबाद, गाजियाबाद व गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही।

प्रदूषण में बायोमास बर्निंग की 59 प्रतिशत रही भागीदारी

आर-आसमान पोर्टल के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में 59 प्रतिशत भागीदारी बायोमास बर्निंग (लकडी, उपले इत्यादि जलने) के कारण निकलने वाले धुएं की रही। इसके अलावा 13 प्रतिशत भागीदारी वाहनों की रही। ये प्रदूषण के दो प्रमुख कारण रहे।

एनसीआर में एयर इंडेक्स

दिल्ली- 447

नोएडा- 456

ग्रेटर नोएडा- 421

फरीदाबाद- 398

गाजियाबाद- 392

गुरुग्राम- 364

दिल्ली के इन इलाकों में एयर इंडेक्स रहा अधिक

डा. करणी सिंह शूटिंग रेंज- 495

आरके पुरम- 491

नेहरू नगर- 491

अरबिंदो मार्ग- 488

द्वारका सेक्टर आठ- 484

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।