Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AQI Today: दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, लेकिन 5 साल में सबसे बेहतर, CM ने जताई खुशी

Delhi AQI Today दिवाली का त्योहार भले ही खत्म हो गया हो लेकिन दिल्ली में प्रदूषण का कहर अब भी जारी है। मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 323 दर्ज की गई। हालांकि पिछले 5 सालों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण का यह स्तर सबसे कम है।

By Aditi ChoudharyEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 12:08 PM (IST)
Hero Image
दिवाली के अगले दिन दिल्ली की हवा बेहद खराब, लेकिन 5 साल में सबसे बेहतर, CM ने जताई खुशी

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिवाली का त्योहार भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण का कहर अब भी जारी है। मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 323 के साथ राष्ट्रीय राजधानी की आबोहवा बेहद खराब स्तर पर दर्ज की गई। प्रदूषण और धुंध से निपटने के लिए मंगलवार सुबह से ही प्रशासन की तरफ से सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। हालांकि, आंकड़े बताते हैं कि पिछले पांच सालों के दौरान दिवाली के अगले दिन दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सबसे कम है। 

सीएम केजरीवाल ने प्रदूषण में सुधार पर जताई खुशी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात को लेकर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रदूषण के क्षेत्र में दिल्लीवासी काफी मेहनत कर रहे हैं। काफी उत्साहजनक नतीजे आये हैं। पर अभी लंबा रास्ता तय करना है। सीएम ने कहा कि दिल्ली को दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर बनायेंगे। 

पांच सालों में सबसे कम प्रदूषित हुआ दिल्ली

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मंगलवार के आंकड़ों की मानें तो दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 323 (बहुत खराब) श्रेणी में है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले साल दिवाली पर 382, ​​2020 में 414, 2019 में 337, 2017 में 319 और 2016 में 431 दर्ज किया गया था।

वहीं, पिछले साल दिवाली के अगले दिन AQI 462 था। इससे पहले साल 2020 में 435 AQI, साल 2019 में 367 AQI और साल 2018 में 390 AQI दर्ज किया गया।

हवाओं ने प्रदूषण से दी राहत

दिल्ली में एक्यूआई में वृद्धि के बाद दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने आनंद विहार फुट ओवर ब्रिज के आसपास के क्षेत्र में पानी का छिड़काव किया। प्रदूषण के कारण कई इलाकों में विजिबलिटी दर में भी काफी कमी आई है।हालांकि, अनुकूल जलवायु के कारण, सोमवार की रात की तुलना में आज हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। मंगलवार सुबह से ही 10 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से हवाएं चल रही है, जिसके कारण प्रदूषण से राहत मिली है। 

Delhi-NCR Fire: दिवाली पर दिल्ली-NCR के कई जगहों पर लगी आग, दमकल के दो कर्मी घायल; लाखों की संपत्ति जलकर राख

Delhi Pollution: पाबंदी के बावजूद दिवाली पर खूब जले पटाखे, दिल्ली-NCR के कई हिस्सों में जहरीली हुई हवा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर