Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ रहा वायु प्रदूषण, फिलहाल सुधार के आसार नहीं; अगले तीन दिनों तक AQI खराब

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है और अब यह बहुत खराब श्रेणी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली के कई इलाके पहले ही बहुत खराब श्रेणी के प्रदूषण की चपेट में आ चुके हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के आसार भी नहीं हैं।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली की हवा में सुधार के आसार नहीं, अगले तीन दिन तक रहेगी खराब।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। हालांकि बृहस्पतिवार को भी यह खराब श्रेणी में ही रिकॉर्ड किया गया, लेकिन अब यह बहुत खराब श्रेणी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली के विभिन्न इलाके पहले ही बहुत खराब श्रेणी के प्रदूषण की चपेट में आ चुके हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार अगले तीन दिन तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के आसार भी नहीं हैं।

सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई 285 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 230 रहा था। यानी 24 घंटे के भीतर इसमें 55 अंकों का इजाफा हो गया। दिल्ली के 15 इलाकों का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में रहा। बुधवार को आनंद विहार का एक्यूआई 439 यानी गंभीर श्रेणी में था, जबकि बृहस्पतिवार को यह आंशिक गिरावट के साथ 419 दर्ज किया गया।

धुआं भी दिल्ली में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार

दिल्ली के प्रदूषण में अभी वाहनों, फैक्ट्रियों का धुआं, धूल प्रदूषण जैसे स्थानीय कारण ही अधिक जिम्मेदार बने हुए है। हालांकि पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाए जाने के कारण पहुंचने वाला धुआं भी दिल्ली में प्रदूषण के लिए काफी जिम्मेदार होता है, लेकिन इस साल अभी दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की बहुत अधिक भागीदारी नहीं है।

बृहस्पतिवार को एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

शहर एक्यूआई
दिल्ली 285
गुरुग्राम 178
ग्रेटर नोएडा 248
गाजियाबाद 252
फरीदाबाद 148
नोएडा 242

दिल्ली के इन इलाकों का एक्यूआई रहा सर्वाधिक

स्थान एक्यूआई
आनंद विहार 419
अशोक विहार 307
बवाना 312
बुराड़ी क्रॉसिंग 339
द्वारका सेक्टर आठ 316
जहांगीरपुरी 346
मुंडका 378
नार्थ कैंपस डीयू 305
पटपडगंज 356
पंजाबी बाग 320

यह भी पढ़ें- दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, दिसंबर तक चालू होगी राजधानी की तीसरी रिंग रोड; इन इलाकों के लोगों को होगा फायदा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।