Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: वायु प्रदूषण से दिल्ली वालों को राहत नहीं, दिवाली से पहले ही खराब हुई हवा; AQI 200 के पार

Delhi Pollution दिवाली से पहले दिल्ली के लोग खराब हवा में सांस लेने को मजबूर है। शुक्रवार को आसमान साफ होने के बावजूद शहर की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में दर्ज की गई। शनिवार को राजधानी की आबोहवा और खराब होने की बात कही जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Fri, 21 Oct 2022 11:50 AM (IST)
Hero Image
वायु प्रदूषण से दिल्ली वालों को राहत नहीं, दिवाली से पहले ही खराब हुई हवा; AQI 200 के पार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिवाली से पहले दिल्ली के लोग खराब हवा में सांस लेने को मजबूर है। शुक्रवार को आसमान साफ होने के बावजूद शहर की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में दर्ज की गई। शनिवार को राजधानी की आबोहवा बेहद खराब होने की बात कही जा रही है यानि कल AQI का सत्र 300 के पार जा सकता है। 

सिस्टम आफ एयर क्वालिटी वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह सुबह 9.20 बजे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का AQI 224 पर दर्ज किया गया। सफर का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद न के बराबर है।

दिल्ली के तीन इलाकों में सबसे अधिक प्रदूषण

दिल्ली के तीन इलाकों के लोग इस समय दमघोंटू हवा में सांस ले रहे हैं। बृहस्पतिवार को दिल्ली के शादीपुर, एनएसआइटी द्वारका और आनंद विहार का एयर इंडेक्स 300 के पार पहुंच गया है। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। फिलहाल दिल्ली वासियों को इससे राहत मिलती नहीं दिख रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 232 यानी खराब श्रेणी में रहा। 

AQI से वायु प्रदूषण का चलता है पता

वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) एक नंबर होता है जिसके जरिए हवा की गुणवत्ता को आंका जाता है। इससे वायु में मौजूद प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है। एक्यूआई की रीडिंग के आधार पर हवा की गुणवत्ता को छह कैटेगरी में बांटा गया है। शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच AQI को गंभीर माना जाता है।

Air Pollution Health Issues: दिल्ली में फिर बढ़ रहा है प्रदूषण, जानें किन ख़तरनाक बीमारियों का बनता है कारण

Delhi NCR Pollution 2022: दिल्ली और एनसीआर के लोग अभी से हो जाएं सावधान, दिवाली बाद होगी स्माग की वापसी