Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब, अभी जारी रहेंगे ग्रेप के तीसरे चरण के प्रतिबंध

Delhi Pollution दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने और हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने के कारण आयोग ने फिलहाल ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के तीसरे चरण के कड़े प्रतिबंधों में फिलहाल किसी तरह की राहत नहीं दी है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Pradeep Kumar ChauhanUpdated: Fri, 11 Nov 2022 09:55 PM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: हवा की स्थिति अभी प्रदूषण कम होने के अनुकूल नहीं है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Pollution: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की सब कमेटी की शुक्रवार शाम को बैठक हुई। जिसमें दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की गई। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने और हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने के कारण आयोग ने फिलहाल ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के तीसरे चरण के कड़े प्रतिबंधों में फिलहाल किसी तरह की राहत नहीं दी है।

आयोग दोबारा प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा करेगा

आयोग ने तीसरे चरण के प्रतिबंधों को अभी कुछ दिनों तक जारी रखने का फैसला किया है। कुछ दिनों बाद आयोग दोबारा प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा करेगा। प्रदूषण का स्तर कम होने पर ही ग्रेप के तीसरे चरण के प्रतिबंधों से थोड़ी राहत मिलेगी। आयोग का कहना है कि दो दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ रहा है। हवा की स्थिति अभी प्रदूषण कम होने के अनुकूल नहीं है।

हवा चलने से बढ़ा पराली का धुआं

उत्तर पश्चिम दिशा से हवा चलने से पराली का धुआं दिल्ली एनसीआर के वातावरण में बढ़ रहा है। इसलिए हवा की गुणवत्ता ज्यादा खराब होने से रोकने के लिए प्रतिबंधों को अभी जारी रखने की जरूरत है। इसलिए मौजूदा परिस्थिति में तीसरे चरण के प्रतिबंधों से राहत देना अभी उचित नहीं है।

ये भी पढ़ें-MCD Chunav 2022: निगम चुनाव में 20 से भी कम सीटों पर सिमट जाएगी भाजपा, केजरीवाल बोले AAP से भयभीत है पार्टी

दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी

सीएक्यूएम की है नजर इसके मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) पर चर्चा के लिए शुक्रवार को सब कमेटी की बैठक बुलाई । आयोग ने ट्वीट कर कहा है कि हवा की गुणवत्ता में हो रहे बदलाव पर आयोग की पैनी नजर है। समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 295 दर्ज किया गया। हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में उच्च स्तर पर रही।

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: आप आदमी पार्टी ने जारी की 250 में से 134 वार्डों के प्रत्याशियों की सूची

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर