Move to Jagran APP

Air Pollution: दमघोंटू हो रही दिल्ली-NCR की हवा,पंजाब में पराली जलाने का सिलसिला जारी; देखें वीडियो

Delhi Pollution दिल्ली में दमघोंटू हवा से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली की आबोहवा खराब होने के बाद भी पंजाब में पराली जलाए जाने का सिलसिला लगातार जारी है। रोजाना पंजाब और हरियाणा राज्य से पराली जलाने की तस्वीर सामने आ रही हैं।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 04:42 PM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: दिवाली पर अकेले पंजाब राज्य से एक हजार से अधिक पराली जलाने के मामले सामने आए थे।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है। एयर क्वालिटी में मामूली सुधार के बावजूद चारों तरफ पॉल्यूशन की धूंध है और दमघोंटू हवा से लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली की आबोहवा खराब होने के बाद भी पंजाब में पराली जलाए जाने का सिलसिला लगातार जारी है।

Visuals from Bathinda's Gehri Baghi village pic.twitter.com/E5rmldH06Z— ANI (@ANI) November 3, 2022

रोजाना पंजाब और हरियाणा राज्य से पराली जलाने की तस्वीर सामने आ रही हैं। इस कारण दिल्ली की आबोहवा (Air polluton in Delhi-NCR) खराब हो रही है। एक्सपर्ट ने भी माना है कि दिवाली पर अकेले पंजाब राज्य से एक हजार से अधिक पराली जलाने के मामले सामने आए थे। 

खराब हालत में पहुंचा एयर क्वालिटी

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। एक्सपर्ट की माने तो राजधानी का औसत AQI 360 के पार पहुंच गया है। हालांकि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए वायु गुणवत्ता पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान स्टेज III को लेकर भी मंथन किया है। फिलहाल, लोगों को ग्रेप थर्ड से राहत है। 

दो से तीन दिन तक फॉग छाए रहने की संभावना

एनसीआर के गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में भी हवा जहरीली है। यहां भी शुक्रवार को दिनभर फॉग छाया रहा है। इसके कारण दृश्यता भी काफी कम दर्ज की गई। एक्सपर्ट का कहना है कि अभी दो से तीन दिन लोगों को फॉग की समस्या का सामना करना पड़ेगा। हालांकि एनसीआर में छाए फॉग के कारण लोगों ने आंखों में जलन और सिर दर्द महसूस किया।

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution 2022: गैस चैंबर में तब्दील NCR ! 24-48 घंटे में 500 पहुंच सकता है AQI; बरतें ये सावधानियां

ये भी पढ़ें- थोड़ा सुधार, अभी बहुत की दरकार! पिछले 10 सालों में दिल्ली की हवा हुई साफ, प्रदूषण स्तर में 25 फीसदी की गिरावट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।