Move to Jagran APP

'आप' ने किया होता काम तो लापरवाही के जलभराव में डूबी नहीं दिखाई पड़ती दिल्ली: माकन

अजय माकन ने कहा कि जब नालों की सफाई का काम ही पूरा नहीं हुआ तो बारिश के समय जलभराव तो होना ही था।

By Edited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 08:43 PM (IST)
Hero Image
'आप' ने किया होता काम तो लापरवाही के जलभराव में डूबी नहीं दिखाई पड़ती दिल्ली: माकन
नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने मानसून की बारिश से दिल्ली में जगह-जगह हो रहे जलभराव के लिए सीधे तौर पर आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार और नगर निगम को उत्तरदायी ठहराया है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते इस समस्या का कोई स्थायी हल निकाल लिया जाता तो आज दिल्ली लापरवाही के जलभराव में डूबी हुई दिखाई नहीं पड़ती।

घरों में घुसा पानी 

रविवार को जारी वक्तव्य में माकन ने कहा कि हालात ऐसे बने हुए हैं कि पानी न सिर्फ सड़कों बल्कि गलियों, पार्कों तथा लोगों के घरों तक में भी भरा हुआ है। जलभराव के ही कारण न सिर्फ जाम की समस्या से लोगों को घटों सड़कों पर गुजारने पड़ते हैं बल्कि इस दौरान करोड़ों रुपये का ईंधन भी बर्बाद हो जाता है।

क्या कहते हैं आंकड़े 

माकन ने कहा कि दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर मौजूद आकड़ों के अनुसार लोक निर्माण विभाग द्वारा नालों की गाद निकालने का काम 15 जून 2018 तक हो जाना चाहिए था परंतु 15 जून तक केवल 17 फीसद काम ही हो पाया था। बाद में सरकार ने 30 जून 2018 तक की समय सीमा बढ़ाई, लेकिन 29 जून तक सिर्फ 37 फीसद ही गाद निकाली जा सकी। 27 जुलाई तक भी यह कार्य केवल 39 फीसद ही हो सका।

जलभराव तो होना ही था

माकन ने कहा कि जब नालों की सफाई का काम ही पूरा नहीं हुआ तो बारिश के समय जलभराव तो होना ही था। यही हाल नगर निगम के अन्तर्गत आने वाली सड़कों के साथ सटे नालों की सफाई का है। माकन ने यह भी कहा कि दिल्ली में सरकार ने 96 ऐसी जगहों को चिह्नित की है जहा पर बारिश के समय में जलभराव होता है, मगर यह सूची भी आधी अधूरी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।