Move to Jagran APP

Delhi Weather News: भीषण गर्मी को लेकर IMD का अलर्ट, मौसम विज्ञानियों ने कहा- जरूरत न हो तो 2 दिन तक घरों से ना निकलें

Delhi Weather News Today देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भीषण गर्मी के साथ लू का दौर भी जारी है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से बुधवार और बृहस्पतिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 08 Jun 2022 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2022 11:08 AM (IST)
दिन भीषण गर्मी और लू को लेकर जारी अलर्ट, IMD ने कहा- जरूरत न हो तो घरों से ना निकलें

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार से भीषण गर्मी और लू का दौर जारी है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक राहत भरी खबर भी आ रही है। इसके मुताबिक, आगामी दो दिनों के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हल्की राहत मिल सकती है, क्योंकि हल्की बारिश होने के आसार बन रहे हैं। वहीं, मंगलवार को लगातार पांचवें दिन भी भीषण लू की चपेट में रहे। अभी अगले दो दिनों में भी ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR में लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी रहेगा, ऐसे में जरूरत ना हो तो घरों से ना निकलें। खासतौर पर बुजुर्ग और बच्चे लू की चपेट में आकर बीमार हो सकते हैं। इस बाबत यलो अलर्ट भी जारी किया गया है, क्योंकि कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जा रहा है, ऐसे में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामनी के अनुसारस दिल्ली में अभी तापमान 44-46 डिग्री के बीच रहेगा। बुधवार और बृहस्पतिवार के बीच अलग-अलग इलाकों में लू के थपेड़े लोगों को झुलसाएंगे। इसके बाद  मौसम विशेषज्ञों की मानें तो एक नया पश्चिमी विक्षोभ सप्ताहांत में कुछ राहत ला सकता है। दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है।

धूल कणों के चलते खराब हवा से अभी राहत नहीं

वातावरण में मौजूद धूलकणों के चलते दिल्ली एनसीआर को अभी हाल फिलहाल खराब हवा से राहत मिलने के आसार नहीं है। मंगलवार को भी सभी जगहों को एयर इंडेक्स 200 से ऊपर ही रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। कुछ जगहों पर तो यह 300 से ऊपर भी चला गया।

नियमित अंतराल पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ न आने और धूल भरी आंधी के चलते रहने से दिल्ली एनसीआर के लोगों को अबकी बार सामान्य से अधिक प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 280 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। सोमवार को यह सूचकांक 195 रहा था यानी 24 घंटे के भीतर ही इसमें 85 अंकों की बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली एनसीआर का एक्यूआइ

  • दिल्ली 374
  • फरीदाबाद 318
  • गाजियाबाद 290
  • ग्रेटर नोएडा 314
  • गुरुग्राम 308
  • नोएडा 316 

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.