Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे केंद्र सरकार के सभी दफ्तर, अधिसूचना जारी

दिल्ली स्थित केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। यह फैसला जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर लिया गया है। दिल्ली के सभी सरकारी और निजी कार्यालय स्कूल और कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान भी इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे। नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी वाणिज्यिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान आठ से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

By AgencyEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
G20 Summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे केंद्र सरकार के सभी दफ्तर, अधिसूचना जारी

नई दिल्ली, पीटीआई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा और नई दिल्ली जिले में बैंक, वित्तीय संस्थान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस दौरान दिल्ली स्थित केंद्र सरकार के सभी कार्यालय भी 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। यह फैसला जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर लिया गया है।

स्कूल और कॉलेज भी रहेंगे बंद

उल्लेखनीय है कि एलजी वीके सक्सेना की स्वीकृति के बाद दिल्ली सरकार की ओर से बुधवार को इस आशय की अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी।

दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि दिल्ली के सभी सरकारी और निजी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे।

नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी वाणिज्यिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान आठ से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

इसमें आगे कहा गया है कि नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी वाणिज्यिक बैंक और वित्तीय संस्थान आते हैं, वे भी आठ से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रखेंगे। मालूम हो कि मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी थी।

500 दमकल कर्मी संभालेंगे जी-20 के दौरान अग्नि सुरक्षा का प्रबंधन

जी-20 के दौरान दिल्ली अग्निशमन सेवा के 500 दमकलकर्मी राष्ट्रीय राजधानी में अग्नि सुरक्षा का प्रबंधन करेंगे। इसको लेकर अग्निशमन सेवा ने लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्य आयोजन स्थल प्रगति मैदान में आयोजन के दौरान आठ से 10 सितंबर तक एक फायर फाइटिंग रोबोट, एक स्काई लिफ्ट और पांच दमकल की गाड़िया तैनात की जाएंगी। यहां पर 100 से अधिक दमकल कर्मियों की तैनाती होगी।

अग्निशमन सेवा के अधिकारियों बताया कि 38 स्थानों पर अग्निशमन की गाड़ियों की तैनाती होगी। इसमें 23 होटल और अन्य प्रमुख स्थान शामिल हैं। पिछले कई माह से इन सभी स्थलों के अग्नि सुरक्षा उपकरणों की जांच करने के बाद उनकी कर्मियों को दूर करवाया गया।

होटलों के 300 कर्मियों को आग लगने के दौरान राहत बचाव कार्य का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही अग्निशमन के अधिकारियों द्वारा होटल और आयोजन स्थलों का दौरा अग्नि सुरक्षा के उपकरणों का निरीक्षण किया है।

अधिकारियों का कहना है कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए 24 घंटे 50 अतिरिक्त गाड़ियों के अलावा 400 से अधिक दमकलकर्मी हर समय तैयार रहेंगे। दमकल कर्मियों में उचित समन्वय के लिए प्रगति मैदान के अंदर एक छोटा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा।

कई माह तक किया गया रिहर्सल

अधिकारियों ने बताया कि जी-20 के लिए कई माह से आपातकालीन परिस्थितियों में बचाव कार्यों से संबंधित प्रशिक्षण दमकलकर्मियों को दिया गया है। इसके साथ ही कई दिनों तक रिहर्सल भी किया गया है।

कर्मियों को साफ्ट स्किल ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि लोगों के साथ बातचीत में वे खुद को ठीक से संभाल सकें। अधिकारी ने बताया कि दमकल कर्मियों की छुट्टियों में भी कटौती की गई है, यदि कोई छुट्टी के लिए आवेदन करता है, तो वरिष्ठ अधिकारी छुट्टी का कारण देखेंगे। यदि बेहद आवश्यक होगा तभी छुट्टी दी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें