Move to Jagran APP

IGI Airport: टर्मिनल 1 की छत गिरने की घटना के बाद अगले आदेश तक सभी उड़ानें निलंबित, केस दर्ज; जांच टीम गठित

जब तक टर्मिनल 1 की स्थिति को ठीक नहीं कर लिया जाता तब तक यहां की संबंधित उड़ानें टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 से संचालित की जाएंगी। वहीं डायल ने जानकारी दी कि टर्मिनल 1 पर छत गिरने की घटना की जांच के लिए तकनीकी समिति गठित की गई है। वहीं घटना के संबंध में आईपीसी की धारा 304ए/337 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Sonu Suman Published: Fri, 28 Jun 2024 06:05 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 06:05 PM (IST)
IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 की छत गिरने की घटना के बाद सभी उड़ानें निलंबित की गई है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के बाद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल 1 की छत गिरने की घटना में एक शख्स की मौत हो गई, जबकि 8 घायल हैं। घटना के बाद दिल्ली हवाईअड्डे के संचालक डायल ने एहतियातन टर्मिनल 1 से सभी उड़ानों को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया है। 

डायल ने बताया कि जब तक टर्मिनल 1 की स्थिति को ठीक नहीं कर लिया जाता, तब तक यहां की संबंधित उड़ानें टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 से संचालित की जाएंगी। वहीं डायल ने जानकारी दी कि टर्मिनल 1 पर छत गिरने की घटना की जांच के लिए तकनीकी समिति गठित की गई है। वहीं IGI एयरपोर्ट की पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी ने बताया कि घटना के संबंध में आईपीसी की धारा 304ए/337 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मृतक के परिजन को 20 लाख का मुआवजा

डायल ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट प्रभावित व्यक्तियों और मृतकों के परिजनों को हरसंभव सहायता दे रहा है। इसी क्रम में मृतक के परिवार को 20 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति को 3-3 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की गई है।

तकनीकी समिति का गठन

इसके अलावा, घटना के कारणों की जांच के लिए DIAL द्वारा एक तकनीकी समिति का गठन किया गया है, जो जल्द से जल्द रिपोर्ट देगी। इसके अलावा, DIAL नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), नागरिक उड्डयन ब्यूरो (BCAS), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), दिल्ली पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) सहित सभी संबंधित एजेंसियों के साथ संयुक्त रूप से काम कर रहा है। यह एजेंसियां स्थिति का आकलन करने और परिचालन बहाल करने के लिए काम कर रही है।

मंत्री ने किया घटनास्थल का दौरा

घटना की जानकारी मिलने के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने टर्मिनल 1 के प्रस्थान क्षेत्र का दौरा किया। पूरी जानकारी लेने के बाद यहां उन्होंने घटना की जांच के आदेश दिए और कहा कि टर्मिनल 1 के पूरे ढांचे का गहन निरीक्षण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि पूरी तरीके से जांच के बाद ही टर्मिनल-1 को फिर से शुरू किया जाए। उड़ानों में व्यवधान की स्थिति नहीं हो, इसके लिए यहां की उड़ानों को यथाशीघ्र टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 पर स्थानांतरित करने को उन्होंने निर्देश दिया। मंत्री घायलों को देखते एम्स अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा कि घटना में मारे गए व्यक्ति के स्वजन व घायलों को सरकार मुआवजा देगी।

ये भी पढ़ेंः पहली बारिश में ही क्यों डूबी राजधानी? दिल्ली सरकार की बैठक में सामने आई ये वजह; LG के आरोपों पर भी पलटवार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.