Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro Smart Card: नए स्मार्ट कार्ड से लाखों यात्रियों का सफर होगा आसान, खूबियां जानकर खुश हो जाएंगे आप

Delhi Metro Smart Card नए स्मार्ट कार्ड में जब भी वैल्यू 100 रुपये से कम हो जाएगी तभी स्टेशनों लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर इसमें स्वत 200 रुपये क्रेडिट हो जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 27 Aug 2020 08:47 AM (IST)
Hero Image
Delhi Metro Smart Card: नए स्मार्ट कार्ड से लाखों यात्रियों का सफर होगा आसान, खूबियां जानकर खुश हो जाएंगे आप

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Smart Card: अपने लाखों यात्रियों के लिए लगातार आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने वाले दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने एक और सौगात दी है। दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों का सफर आसान, सुगम और राहत भरा बनाने के लिए DMRC ने नए स्मार्ट कार्ड (Delhi Metro New Smart Card) को लॉन्च किया है। इससे कार्ड की मदद से यात्री अब बेफिक्र होकर दिल्ली मेट्रो में अपना सफर कर सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के यात्रियों के नहीं उपलब्ध होगी, भविष्य में इस पर काम हो सकता है। 

बता दें कि आगामी सितंबर महीने से शुरू होने वाली दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को कोरोना के चलते कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यात्रियों को जहां एक ओर कड़ी सुरक्षा जांच के बीच गुजरना पड़ेगा, वहीं दिल्ली मेट्रो ने लोगों की सहूलियत के मद्देनजर लाखों यात्रियों को नए स्मार्ट कार्ड (Smart Card) की सौगात दी है। इस स्मार्ट कार्ड की खूबी यह है कि मेट्रो यात्रियों को इसके लिए लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि यह Smart Card खुद ही रिचार्ज हो जाएगा। कार्ड में पैसे कितने हैं? इससे भी यात्री बेफिक्र रह सकते हैं, क्योंकि  यह बैंक खाते से लिंक होगा। यह अपनी खूबियों के चलते चर्चा में है। नए स्मार्ट मेट्रो कार्ड में यह सुविधा भी होगी कि जब भी कार्ड में वैल्यू 100 रुपये से कम रह जाएगी, तभी स्टेशनों  लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर इसमें स्वत: 200 रुपये क्रेडिट हो जाएंगे।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की ओर से आने वाले दिनों में यात्रियों की सुविधा और सहूलियत के लिए नए तरह का स्मार्ट कार्ड (New Smart Card) की मुहैया कराया जाएगा, जो ऑटो टॉप-अप (Auto-Top feature) फीचर के साथ होगा। गूगल प्ले स्टोर पर भी यह उपलब्ध है। स्मार्ट कार्ड के साथ यात्रियों को शुरुआती ऑफर भी दिए जा रहे हैं। आइये जानते हैं दिल्ली मेट्रो के इस नए स्मार्ट कार्ड की खूबियां और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं। 

  1. दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए प्रस्तावित नए स्मार्ट कार्ड में ऑटो-टॉपअप सुविधा होगी। DMRC द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, ऑटोप' द्वारा जारी नए स्मार्ट कार्ड में जब भी राशि 100 रुपये से कम होगी तो ऑटो टॉप-अप सुविधा काम करेगी। इसके बाद ये स्मार्ट कार्ड एएफसी प्रवेश द्वार पर 200 रुपये से रिचार्ज हो जाएंगे। 
  2. दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, Rupay भारत का अपना घरेलू पेमेंट गेटवे है, जिससे बैंक ऐसे कार्ड जारी करेंगे, जिनमें खास तरह की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी होगी। 
  3. यह नया स्मार्ट कार्ड जिस किसी बैंक से लिंक होगा, वहां से पैसा अपने आप इस कार्ड में क्रेडिट हो जाएगा। अच्छी बात तो यह है कि छुट्टी या रविवार के दिन भी पैसा स्मार्ट कार्ड में क्रेडिट हो सकेगा।
  4. इसमें पुराने कार्ड के ग्राहकों के पहले के कार्ड को भी वैध रखा जाएगा।
  5. नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ‘ऑटोप’ (Autope) एप के जरिये उपलब्ध होगा। 
  6. दिल्ली मेट्रो का नया स्मार्ट कार्ड ऑटो टॉप-अप ऐप के जरिये उपलब्ध है
  7. नए मेट्रो कार्ड को लॉन्च करने का मकसद दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के बीच नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देना है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर